जयंती से ठीक पहले बाबा साहेब की प्रतिमा खंडित, तनाव की आशंका में मेरठ में इंटरनेट बंद

बाबा साहेब अंबेडकर की आज जयंती है। इससे ठीक एक दिन पहले गौतम बुद्ध नगर में बाबा साहेब की प्रतिमा को खंडित कर दिया गया। जयंती पर तनाव की आशंका के मद्दनेजर मेरठ में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

प्रतिनिधि फोटो : सोशल मीडिया
प्रतिनिधि फोटो : सोशल मीडिया
user

IANS

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जनपद के बिसरख कोतवाली क्षेत्र के रिछपाल गढ़ी गांव में डा. अंबेडकर जयंती के एक दिन पहले असामाजिक तत्वों द्वारा बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर की प्रतिमा खंडित कर दी गई, जिससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। गुस्साए लोगों ने विरोध जताते हुए सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को समझाया और नई मूर्ति लगाने का आश्वासन दिया।

दरअसल डीजीपी के निर्देश के बाद बीती 10 अप्रैल से बिसरख कोतवाली क्षेत्र के रिछपाल गढ़ी गांव में स्थापित बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर की प्रतिमा की सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात किया गया था। लेकिन गुरुवार रात वहां पुलिस मौजूद नहीं थी। उसी दौरान असामाजिक तत्वों ने मौका पाकर बाबा साहब की प्रतिमा के मुखाकृति की नाक खंडित कर दी। शुक्रवार सुबह लोगों को पता चला तो उन्होंने रोष जताया और एकत्र होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की, जिन्हें पुलिस ने समझाकर शांत कराया।

एसएसपी डॉ अजय पाल शर्मा ने बताया कि मूर्ति पर सुरक्षा लगाई गई थी। ग्रामीणों की टीम बनाई गई थी। बीती रात कुछ असामाजिक तत्वों ने मूर्ति को खंडित कर दिया। उन्होंने कहा कि वहां नई मूर्ति लगाई जा रही है। अब माहौल शांतिपूर्ण बना हुआ है।

इस बीच अंबेडकर जयंती को देखते हुए पूरे उत्तर प्रदेश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। हाल ही में दलितों के भारत बंद के दौरान सर्वाधिक हिंसा का शिकार रहे मेरठ जिले में खास एहतियात बरती जा रही है। यहां प्रशासन ने शुक्रवार रात 10 बजे से शनिवार रात 8 बजे तक के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia