बाबरी की 30वीं बरसी आज, अयोध्या में हाई अलर्ट वाली सुरक्षा, 'काला दिवस' के बजाए भाईचारे की दुआ करेगा मुस्लिम समुदाय

बाबरी मस्जिद गिराए जाने की आज 30वीं बरसी है। इस बार मुस्लिम समुदाय ने 6 दिसंबर पर काला दिवस मनाने के बजाए शांति और भाईचारे की दुआ करने का ऐलान किया है। इस बीच एहतियात के तौर पर अयोध्या और आसपास के इलाकों में सुरक्षा को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

फाइल फोटो : Getty Images
फाइल फोटो : Getty Images
user

आईएएनएस

अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिराए जाने की 30वीं बरसी के मद्देनजर सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। प्रशासन ने छह दिसंबर को होने वाली किसी भी घटना पर नजर रखने के लिए जिलाधिकारी कार्यालय में विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है।

अयोध्या मंदिर शहर और जिले को कई सुरक्षा क्षेत्रों में विभाजित किया गया है और संवेदनशील बिंदुओं पर बलों को तैनात किया गया है। सभी मजिस्ट्रेटों को अयोध्या और फैजाबाद के जुड़वां शहरों में सभी छोटी और बड़ी घटनाओं पर चौबीसों घंटे निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। अयोध्या में हर साल 6 दिसंबर पर काला दिवस मनाए जाने वाले मुस्लिम समुदाय ने इस साल ऐसा न करने का फैसला किया।

एक मुस्लिम नेता और अयोध्या नगरसेवक हाजी असद अहमद ने कहा, "अब अयोध्या के फैसले के बाद, जिसने राम मंदिर के लिए बाबरी मस्जिद की जमीन दी है, हम अपने हिंदू भाइयों और बहनों के साथ सद्भाव और भाईचारे का माहौल बनाना चाहते हैं, इसलिए हमने फैसला किया इस बार ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं करेंगे, लेकिन, अयोध्या और फैजाबाद की सभी मस्जिदों में पवित्र कुरान का पाठ होगा और हम ईश्वर से शांति और भाईचारे की प्रार्थना करेंगे।"

इस बीच, अयोध्या पुलिस मंदिर शहर में नियमित रूप से मॉक ड्रिल कर रही है और विशेष सशस्त्र दस्ते सुरक्षा व्यवस्था की हर खामियों को दूर करने के लिए सुरक्षा अभ्यास कर रहे हैं।
अयोध्या के एसएसपी शैलेश पांडे ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, "हम किसी भी दिन किसी भी तरह की सुरक्षा आपात स्थिति के लिए सतर्क हैं और हम अपने बलों को सतर्क रखने के लिए समय-समय पर सुरक्षा अभ्यास करते हैं। हालांकि, हम 6 दिसंबर को ध्यान में रखते हुए असाधारण रूप से सतर्क हैं।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;