राजस्थान में भरभराकर गिरेगा बीजेपी का रेत का महल, ‘विधानसभा चुनाव में बुरी तरह  हारेगी’

राजस्थान उपचुनावों में 17 विधानसभा सीटों के रुझान को सभी 200 विधानसभासीटों पर लागू करें तो कांग्रेस धमाकेदार ढंग से वापसी करने जा रही है। कांग्रेसको 140 सीटें मिलने की उम्मीद है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान उप चुनाव के नतीजों का अगर चुनाव समीक्षक गहराई से विश्लेषण करें तो इससे जो रुझान सामने आए हैं, वह बताते हैं कि राजस्थान में बीजेपी का रेत का महल भरभराकर गिरने वाला है। अगर इन्हीं रुझानों को आधार मानें तो इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस कम से कम 140 सीटों के साथ भारी बहुमत हासिल करने वाली है। यह कयास लगाए हैं चुनाव सर्वे एजेंसी सी वोटर ने।

सी वोटर के कर्ताधर्ता यशवंत देशमुख ने कहा है कि इन उपचुनावों में 17 विधानसभा सीटों के रुझान को सभी 200 विधानसभा सीटों पर लागू करें तो कांग्रेस धमाकेदार ढंग से वापसी करने जा रही है। कांग्रेस को 140 सीटें मिलने की उम्मीद हैं, जो पिछली बार के मुकाबले 119 सीटें ज्यादा हैं।

सी वोटर के इस अनुमान से बीजेपी की नींद उड़ सकती है। इन रुझाने के आधार पर बीजेपी महज 53 सीटों पर सिमट सकती है, जो पिछली बार के मुकाबले 109 सीटें कम हैं।

बीजेपी को 2013 के विधानसभा चुनाव में 162, कांग्रेस को 21 जबकि अन्य को 17 सीटें मिली थीं। राजस्थान और पश्चिम बंगाल में हुए उप चुनावों के नतीजों में गुरुवार (1 फरवरी) को बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। गुरुवार को हुई मतगणना के बाद अलवर और अजमेर लोकसभा सीट और मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है।

अलवर सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार करण सिंह यादव ने बीजेपी के जसवंत सिंह यादव को भारी मतों से हराया, वहीं, मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्‍मीदवार विवेक धाकड़ ने बीजेपी के शक्ति सिंह को 12,976 वोटों से हराया।

राजनीतिक जानकार मानते हैं कि राजस्थान में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ये नतीजे और अहम हो जाते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia