देश भर में मनाया जा रहा बकरीद का त्योहार, जामा मस्जिद में अदा की गई ईद की नमाज

कोरोना महामारी के चलते जामा मस्जिद में नमाज अदा करने आए लोगों से मस्जिद प्रबंधन ने सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए नमाज अदा करने की अपील की थी। मस्जिद में तैनात पुलिस कर्मियों ने थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही लोगों को मस्जिद में प्रवेश करने दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में आज बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है। इस मौके के पर दिल्ली के जामा मस्जिद समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की गई। दिल्ली के जामा मस्जिद में सुबह 6 बजकर 5 मिनट पर नमाज पढ़ी गई।

कोरोना महामारी को देखते हुए जामा मस्जिद में नमाज अदा करने आए लोगों से मस्जिद प्रबंधन ने सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए नमाज अदा करने की अपील की थी। जामा मस्जिद में तैनात पुलिस कर्मियों ने थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही लोगों को मस्जिद में प्रवेश करने दिया।

ऐसे में जामा मस्जिद में नमाज के दौरान ज्यादातर लोगों ने सामाजिक दूरी को ख्याल रखते हुए नमाज अदा की। मस्जिद में बैठे लोगों दूरी बना कर नमाज अदा करते दिखे। कुछ लोगों ने मस्जिद की सीढ़ियों पर बैठ कर भी नमाज अदा की। मस्जिद प्रबंधन के मुताबिक, ज्यादातर लोगों ने नियमों का पालन किया।

ईद-उल फितर के बाद ईद-उल-अजहा (बकरीद) मुस्लिम समुदाय का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है। दोनों ही मौके पर ईदगाह में या फिर मस्जिदों में विशेष नमाज अदा की जाती है। ईद-उल फितर पर सेवइयां बनाने का रिवाज है, जबकि ईद-उल जुहा पर बकरे या दूसरे जानवरों की कुर्बानी दी जाती है।

लोकप्रिय
next