बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन का प्रमोशन, इंडियन एयर फोर्स में बने ग्रुप कैप्टन

अपने युद्ध कौशल से पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का प्रोमोशन हुआ है। उन्हें अब ग्रुप कैप्टन का पद दिया गया है। अभिनंदन बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो माने जाते हैं।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

नवजीवन डेस्क

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान, जिन्होंने फरवरी 2019 में एक हवाई युद्ध के दौरान पाकिस्तान के एक जेट विमान को मार गिराया था और उन्हें तीन दिनों के लिए पाकिस्तान में बंदी बना लिया गया था, को ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया है। एक सरकारी अधिकारी ने इस बारे में पुष्टि करते हुए कहा कि अब उन्हें पदोन्नत कर दिया गया है। विंग कमांडर वर्धमान एक वीर चक्र विजेता हैं, जो भारत का तीसरा सबसे बड़ा युद्धक समय का वीरता पदक है।

27 फरवरी, 2019 को उनके मिग-21 बाइसन जेट को पाकिस्तानी जेट की ओर से मार गिराए जाने के बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था। अपने जेट पर हमला होने से पहले, उन्होंने एक पाकिस्तानी एफ-16 फाइटर को मार गिराया था।

पुलवामा हमले के जवाब में पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर बालाकोट एयर स्ट्राइक की गई, जिसमें 40 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद बौखलाए पाकिस्तान ने भारतीय वायुसीमा में घुसपैठ की कोशिश की थी जिसे अभिनंदन वर्धमान ने खदेड़ दिया था और पाकिस्तान का एक लड़ाकू विमान मार गिराया था।

गौरतलब है कि 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद पाकिस्तान में भारत द्वारा किया गया यह पहला हवाई हमला था। 26 फरवरी, 2019 को तड़के करीब 3.30 बजे, भारत के 12 मिराज 2000 फाइटर जेट्स ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) को पार किया और पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के आतंकी शिविरों को नेस्तनाबूद कर दिया। बालाकोट हवाई हमले ने पाकिस्तान के नापाक इरादों का जवाब देने के लिए भारत के कौशल का प्रदर्शन किया। इस ऑपरेशन के तौर पर भारतीय वायु सेना के सातवें और नौवें स्क्वाड्रन द्वारा हवाई हमले का संचालन किया गया था।

हमले के बाद, पाकिस्तान ने अपने एफ-16 सहित दो दर्जन से अधिक लड़ाकू विमान भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के मकसद से भारतीय सीमा में भेजे थे। लेकिन इस तरह के हमले की आशंका को लेकर भारतीय वायु सेना तैयार थी और इसके बाद हवाई लड़ाई शुरू हुई थी। भारत ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया था। भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को गिरा दिया था।


लेकिन इस कवायद में वे एक पाकिस्तानी विमान का पीछा करते-करते पाक सीमा में चले गए थे। उन्होंने आखिरकार पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया लेकिन उनका अपना विमान भी मिसाइल का शिकार होकर क्रैश हो गया। विमान के क्रैश होने से पहले ही अभिनंदन ने इजेक्ट कर लिया और वे सुरक्षित बाहर निकल गए थे लेकिन पाकिस्तानी सीमा में जा गिरे, जिसके बाद उन्हें पकड़ लिया गया था। लेकिन भारत के कूटनीतिक दबाव के सामने पाकिस्तान को अभिनंदन को तीन दिन के भीतर ही सुरक्षित वापस छोड़ना पड़ा था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia