इंदौर में लिंचिंग की कोशिश! चूड़ी बेचने वाले युवक को भीड़ ने पीटा, पीड़ित बोला- क्या मुस्लिम होना पाप है?

आरोप है कि पीटने वाले शख्स ने उसके सामान और पैसे छीन लिए। साथ ही उसे चेतावनी दी गई कि कोई भी मुस्लिम हिंदू मौहल्ले में सामान बेचने न आये।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आस मोहम्मद कैफ

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिला के रहने वाले युवक तस्लीम के साथ मध्यप्रदेश के इंदौर में लिंचिंग के प्रयास की घटना हुई है। गलियों में जाकर फेरी लगाकर चूड़ी बेचने वाले इस युवक की बुरी तरह भीड़ ने पिटाई की और हिंदूवादी नेता लगातार भीड़ को ऐसा करने के लिए उकसाता रहा। उसके सामान और पैसे छीन लिए गए। साथ ही उसे चेतावनी दी गई कि कोई भी मुसलमान हिंदू मौहल्ले में सामान बेचने न आये। पीड़ित युवक तस्लीम ने कहा है कि क्या मुसलमान होना पाप है ! उस बेकुसूर का यह ही एक कसूर है।

कांग्रेस अल्पसख्यक विभाग के अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी ने इस प्रकरण पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने तुरंत इंदौर के स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं को इस युवक की मदद करने के निर्देश दिए और कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने युवक की सहायता करते हुए उसकी एफआईआर दर्ज करवा दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

घटनाक्रम के अनुसार हरदोई जिले के बिराज मऊ का रहना वाला तस्लीम पुत्र मोहर अली (25) फेरी लगाकर चुड़िया बेचने का काम करता है। 22 अगस्त को दोपहर लगभग 2 :30 बजे वो चूड़ी बेचने के लिए बाणगंगा क्षेत्र में चूड़ी बेचने गया था। बताया जा रहा है कि वो गोविंदनगर इलाके में चूड़ी बेच रहा था तभी उसके पास 5-6 लोग आए जिनका एक पीले कपड़े पहने व्यक्ति नेतृत्व कर रहा था। तस्लीम के अनुसार इस व्यक्ति ने उसे "मुसलमान होकर हिंदू मोहल्ले में सामान बेचता है "कहकर पीटना शुरू कर दिया और उसका सारा सामान और छीन लिया। खुद को हिंदूवादी नेता कहने वाले उक्त व्यक्ति ने लोगों से बिक्री का सामान छीन कर ले जाने के लिए भी कहा और उसकी जेब से पैसे भी निकाल लिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

घटना के बाद एसपी पूर्वी ने बताया है कि इस मामले में 16 लोगों की पहचान कर ली गई हैं। जिनमे मुख्यतः राकेश तोमर ,राजकुमार भटनागर, विवेक व्यास की भूमिका सामने आई है। इन्होंने लोगों को उकसाया है। वीडियो के आधार पर सभी दोषियो के विरुद्ध कार्रवाई होगी। एफआईआर पहले अज्ञात में दर्ज हुई थी मगर अब हमने पहचान कर ली है। हम इस मामले में सख्त कार्रवाई करेंगे। गंभीर धाराओं में मुक़दमा दर्ज किया गया है। हम बेहद शीघ्र सभी को गिरफ्तार करेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia