बापू की पुण्यतिथि पर राहुल ने उनके कथन को किया याद, ‘हिंसा नहीं सिखा सकता’, प्रियंका बोलीं- बापू तुम जिंदा हो

बापू की पुण्यतिथि पर राहुल गांधी ने उनके कथन को याद किया। उन्होंने कहा कि मैं आपको हिंसा नहीं सिखा सकता, क्योंकि मैं इसमें विश्वास नहीं करता। वहीं प्रियंका गांधी ने कहा कि बापू तुम जिंदा हो, खेतों में खलिहानों में न्याय, सत्य और प्रेम के अरमानों में।

फोटो: Getty Image
फोटो: Getty Image
user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर पूरा देश उनको नमन कर रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी समेत कई बड़े नेताओं ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और उन्हें याद किया।

बापू की पुण्यतिथि पर राहुल गांधी ने उनके कथन को याद किया। उन्होंने कहा कि मैं आपको हिंसा नहीं सिखा सकता, क्योंकि मैं इसमें विश्वास नहीं करता। मैं केवल आपको सिखा सकता हूं कि किसी के सामने अपने सिर न झुकाना, यहां तक कि आपके जीवन की कीमत पर भी।”


वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी एक वीडियो ट्वीट कर महात्मा गांधी को नमन किया। वीडियो साझा करते हुए प्रियंका गांधी ने लिखा, ‘बापू तुम जिंदा हो, खेतों में खलिहानों में न्याय, सत्य और प्रेम के अरमानों में।’

बता दें कि नाथूराम गोडसे ने 30 जनवरी 1948 को उस समय महात्मा गांधी का सीना गोलियों से छलनी कर दिया था, जब वह दिल्ली के बिड़ला भवन में शाम के समय प्रार्थना सभा से उठ रहे थे। गोडसे ने अपनी सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल से एक के बाद एक तीन गोलियां मारकर बापू की हत्या कर दी थी। उनकी हत्या के बाद गोडसे को फौरन गिरफ्तार कर लिया गया था। 15 नवंबर 1949 को नाथूराम गोडसे को फांसी की सजा सुनाई गई। शहीदी दिवस को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के रूप में भी मनाया जाता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia