सावरकर को भारत रत्न देने की मांग पर बापू के पोते ने उठाए सवाल, कहा- कोर्ट ने किया बरी, निर्दोष नहीं ठहराया

सावरकर को भारत रत्न की मांग को लेकर महात्मा गांधी के पोते तुषार गांधी ने कई सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह महत्तवपूर्ण है कि हम बापू की हत्या के पीछे के वास्तविक उद्देश्य और साजिश को समझें। उस समय जब उनकी हत्या के सरंक्षक को भारत रत्न दिये जाने की मांग उठती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विनायक सावरकर को भारत रत्न देने की मांग करने वाली बीजेपी पर महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने तंज कसा है। उन्होंने कहा, “भले ही महात्मा गांधी की हत्या के मामले में सावरकर दोषी साबित नहीं हुए लेकिन कोर्ट ने उन्हें निर्दोष भी नहीं कहा था।”

तुषार गांधी ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “कोर्ट ने केवल ये कहा था कि हमारे पास पर्याप्त सबूत नहीं हैं। इसका मतलब यह नहीं कि सावरकर निर्दोष हैं। तुषार गांधी ने आगे कहा कि ये जरूरी है कि बापू की हत्या के पीछे असल मंशा और साजिश को समझा जाए।

उन्होंने आगे कहा, “हमें ये जरूर याद करना चाहिए जबकि संघी उन्हें भारत रत्न देने की मांग कर रहे हैं।”

गौरतलब है कि बीते दिनों चुनाव प्रचार के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि अगर विनायक सावरकर नहीं होते तो 1857 का स्वतंत्रता संग्राम इतिहास में दर्ज नहीं हो पाता। इसके अलावा 15 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने घोषणा पत्र जारी किया था। बीजेपी ने वादा किया था कि दोबारा सत्ता में आने पर वह स्वतंत्रता सेनानी विनायक सावरकर को भारत रत्न देने की मांग करेगी।


बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भी विनायक सावरकर को भारत रत्न देने की मांग उठी थी, हालाकि अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में ये मांग नहीं मानी गई थी। लेकिन एक बार फिर बीजेपी सरकार में मांग उठी है कि सावरकर को भारत रत्न दिया जाए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */