हरियाणा में सत्ताधारी दलों की जंग हुई रोचक, JJP ने BJP के दिग्गज बीरेंद्र सिंह को दी सीधे फरियाने की चुनौती

राज्य में एक तरफ बीजेपी नेता अकेले दम पर चुनाव में जाने की बात कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ जेजेपी दुष्यंत चौटाला को अगले चुनाव में मुख्यमंत्री का चेहरा बता रही है। जेजेपी नेता हर सभा में कह रहे हैं कि दुष्यंत के नाम के साथ अगले चुनाव में डिप्टी शब्द हटाना है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

धीरेंद्र अवस्थी

हरियाणा में सत्ताधारी दल बीजेपी और जन नायक जनता पार्टी (जेजेपी) में चुनाव नजदीक आने के साथ तलवारें निकल आई हैं। प्रदेश में मिलकर सरकार चला रहे दोनों दलों में यह घमासान बड़ा दिलचस्प हो चला है। उपमुख्यनमंत्री दुष्यंत चौटाला के छोटे भाई और जेजेपी के प्रधान महासचिव दिग्विजय चौटाला ने हिसार में आज बीजेपी के बड़े नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह को जिस अंदाज में दो-दो हाथ करने के लिए ललकारा वह शब्दावली सामान्य नहीं है। बीरेंद्र सिंह के बेटे ब्रिजेंद्र सिंह हिसार से बीजेपी के वर्तमान सांसद हैं।

लोकसभा चुनाव के साथ ही हरियाणा में विधानसभा चुनाव की आहट के बाद से ही प्रदेश सरकार में भागीदार दलों में मानो जंग छिड़ गई है। एक तरफ बीजेपी के नेता चुनाव में अकेले अपने दम पर जाने की बात लगातार कर रहे हैं तो दूसरी तरफ जेजेपी दुष्यंत चौटाला को अगले चुनाव में मुख्यमंत्री का चेहरा बता रही है। जेजेपी के नेता अपने तकरीबन हर कार्यक्रम में इस बात को दोहरा रहे हैं कि डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के नाम के साथ अगले चुनाव के बाद डिप्टी शब्द हटाना है।


चुनाव से पहले ही हरियाणा के सत्ताधारी दलों में यह जंग बड़ी रोचक हो चली है। चौधरी बीरेंद्र सिंह और उनके सांसद बेटे ब्रिजेंद्र सिंह भी इस बात को लगातार कह रहे हैं कि बीजेपी को अगले चुनाव में जेजेपी की बैसाखी छोड़ अकेले मैदान में जाना चाहिए। दिग्विजय चौटाला के आज के पलटवार से यह घमासान और तेज होने वाला है। दिग्विजय जब कोई बात कहते हैं तो यह माना जाता है कि वास्तविकता में वह दुष्यंत की बात को ही सुर दे रहे हैं।

हिसार में पार्टी के कार्यक्रम में दिग्विजय चौटाला ने कहा कि चुनाव राजनीतिक अखाड़ा होता है और उन्हें (चौधरी बीरेंद्र सिंह को) बयानबाजी के बजाय चुनाव में दो-दो हाथ करके देख लेना चाहिए, ताकि किसी प्रकार का कोई संकोच न रहे। दिग्विजय ने कहा कि उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जननायक चौधरी देवीलाल के अक्स हैं और आज बीरेंद्र सिंह चौधरी देवीलाल के अक्स से पूर्णत: हार चुके हैं। उन्होंने कहा कि बीरेंद्र सिंह और उनका परिवार न चुनाव में और न ही जनहित के कार्यों में दुष्यंत चौटाला का मुकाबला कर सकते हैं।


दिग्विजय चौटाला ने आगे कहा कि इतने वरिष्ठ नेता होने के बावजूद वे इतनी कमजोर बात करके ये दर्शा रहे हैं कि दुष्यंत चौटाला जैसे नौजवान के सामने वे हताश हैं, निराश हैं, मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि दुष्यंत चौटाला के सामने बीरेंद्र सिंह कॉम्पिटेटिव तौर पर मुकाबला नहीं कर पा रहे हैं इसलिए अपनी पार्टी की लीडरशिप को सलाह दे रहे हैं। गठबंधन को लेकर बीरेंद्र और उनके परिवार के बयानों से जाहिर होता है कि उनके लिए पार्टी से ऊपर उनका निजी राजनीतिक स्वार्थ है।

जेजेपी प्रधान महासचिव दिग्विजय चौटाला ने आगे कहा कि हमारा प्रयास है कि इस बार हरियाणा में युवा सरकार बनाई जाए। इसके लिए साल 2024 में प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को विधायक बनाकर चंडीगढ़ विधानसभा पहुंचाया जाएगा। दिग्विजय ने कहा कि चुनावी गियर लग चुका है और आने वाले एक साल में जनहित के मुद्दों के साथ जनता के बीच जाया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia