बीसीसीआई की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से शमी बाहर, धोनी-अश्विन भी नहीं रहे टॉप में

बीसीसीआई ने नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में पत्नी के आरोपों के बाद हाल में विवादों में आए मोहम्मद शमी को जगह नहीं दी गई है। वहीं, धोनी और अश्वीन को भी एक पायदान नीचे कर दिया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बीसीसीआई ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की है। यह लिस्ट बीसीसीआई की सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित क्रिकेट प्रशासकीय कमिटी ने जारी की है। नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम और कॉम्पेंसेशन स्ट्रक्चर में कई अहम बदलाव किए गए हैं। इसमें जो सबसे बड़ा बदलाव हुआ है वह यह है कि इस लिस्ट में मोहम्मद शमी का नाम नहीं है। बीसीसीआई ने उन्हें लिस्ट से बाहर करने की कोई वजह नहीं बताई है। लेकिन माना जा रहा है कि शमी के खिलाफ उनकी पत्नी द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद बीसीसीआई ने यह फैसला लिया है।

इसके अलावा अहम बदलाव में, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और आर अश्विन को बीसीसीआई की टॉप कैटिगरी यानी ए+ से बाहर कर दिया गया है। हालांकि, इन दोनों खिलाड़ियों को ए कैटेगरी में रखा गया है। वहीं कप्तान विराट कोहली समेत 5 खिलाड़ियों को ए+ कैटेगरी में रखा गया है। बीसीसीआई के वरीयता क्रम के अनुसार कांट्रैक्ट की राशि निर्धारित की जाती है। किसी खिलाडी का ओवर आल परफार्मेंस ही इसका आधार होता है।

कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में हुआ बदलाव

नए नियमों के साथ इस बार कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट को चार हिस्सों में बांटा गया है। पहले खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर तीन अलग-अलग कैटेगरी में रखा जाता था। इस बार जो कैटेगरी हैं, वे इस प्रकार हैः

ए+ ग्रेड: सालाना 7 करोड़

ए ग्रेड: सालाना 5 करोड़

बी ग्रेड: सालाना 3 करोड़

सी ग्रेड: सालाना 1 करोड़

किस ग्रेड में है कौन सा खिलाड़ी

ए+ ग्रेड: विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

ए ग्रेड: एमएस धोनी, आर अश्विन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और ऋद्धिमान साहा।

बी ग्रेड: केएल राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या, इशांत शर्मा और दिनेश कार्तिक

सी ग्रेड: केदार जाधव, मनीष पांडेय, अक्षर पटेल, करूण नायर, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल और जयंत यादव

बीसीसीआई की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से शमी बाहर, धोनी-अश्विन भी नहीं रहे टॉप में

शमी हुए कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को इस लिस्ट में किसी कैटेगरी में जगह नहीं दी गई है। उनके खिलाफ 6 मार्च को उनकी पत्नी हसीन जहां ने एक्सट्रा मैरिटल अफेयर रखने और घरेलू हिंसा के आरोप लगाए थे। अपने आरोप में हसीन जहां ने कहा कि शमी के कई महिलाओं से रिश्ते हैं, जिनमें कई विदेशी महिलाएं भी हैं। हसीन जहां ने अपने आरोपों के पक्ष में शमी की दूसरी महिलाओं से हुई बातचीत के मोबाइल स्क्रीन शॉट्स फेसबुक और वॉट्सऐप पर शेयर किए थे। उनका कहना है कि वह शमी को तलाक नहीं देंगी और मामले को कोर्ट में लेकर जाएंगी। हालांकि, मोहम्मद शमी ने पत्नी द्वारा लगाए गए सभी आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि ये सब सरासर झूठ हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia