कोरोना से बचने के लिए अगर आप N-95 मास्क पहनते हैं तो हो जाएं सावधान! केंद्र सरकार की बड़ी चेतावनी

केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर लोगों को N95 मास्क पहनने के खिलाफ चेतावनी जारी कर कहा है कि इससे वायरस का प्रसार नहीं रुकता और यह कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के विपरीत है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस बीच एक और चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। अगर आप ये सोच रहे हैं कि N95 मास्क पहनने से आप इस संक्रमण से बच जाएंगे तो ऐसा नहीं है। केंद्र सरकार ने N95 मास्क को लेकर सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर चेतावनी दी है कि लोग सांस लेने वाले एन-95 मास्क का इस्तेमाल ना करें।

सरकार ने कहा है कि ये N95 मास्क वायरस को फैलने से बचाने के लिए नहीं है और इस्तेमाल करने वालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करने की सलाह दी है।


स्वास्थ्य मंत्रालय में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक राजीव गर्ग ने कहा कि आपके संज्ञान में लाया जाता है कि छिद्रयुक्त श्वसनयंत्र लगा एन-95 मास्क कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपनाए गए कदमों के विपरीत है क्योंकि यह वायरस को मास्क के बाहर आने से नहीं रोकता। इसके मद्देनजर मैं आपसे आग्रह करता हूं कि सभी संबंधित लोगों को निर्देश दें कि वे फेस/माउथ कवर के इस्तेमाल का पालन करें और एन-95 मास्क के अनुचित इस्तेमाल को रोकें।

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में 24 घंटे में कोरोना के 37,148 मामले सामने आए हैं और 587 लोगों की मौत हो गई है।

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11,55,191 हो गई है। इसमें 4,02,529 मामले सक्रिय हैं और 7,24,578 लोगों को इलाजे के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। कोरोना की चपेट में आकर अब तक 28,084 लोगों की मौत हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में 37148 नए केस, 587 लोगों की मौत, कुल संक्रमितों की संख्या 1155191 हुई

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia