सावधान! ऑनलाइन बिक रही है नकली कोरोना वैक्सीन, स्विट्जरलैंड के नियामक ने दी चेतावनी

स्विसडेमिक ने कहा कि फर्जी कोरोना टीकों से जुड़े अपराध स्वास्थ्य और लोगों के जीवन के लिए एक गंभीर खतरा हो सकते हैं। वे जो उत्पाद दे रहे हैं, वे नकली हैं जिनमें या तो कोई सक्रिय तत्व नहीं है या फिर ऐसे खतरनाक तत्व हैं जो स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं।

फोटोः DW
फोटोः DW
user

नवजीवन डेस्क

स्विट्जरलैंड के स्वास्थ्य नियामक स्विसमेडिक ने ऑनलाइन टीके खरीदने के खतरे की चेतावनी देते हुए कहा है कि फर्जी कोरोना वायरस वैक्सीन धड़ल्ले से इंटरनेट पर बेची जा रही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्विसडेमिक ने मंगलवार को बयान में कहा कि कोरोना के टीके की मांग बढ़ रही है, ऐसे में आपराधिक व्यक्ति और संगठन इंटरनेट पर नकली टीके बेचकर लोगों के डर का फायदा उठा रहे हैं।

स्विसडेमिक ने एक बयान में कहा है, "अवैध दवाओं और टीकों और विशेष रूप से कोविड-19 टीकों से जुड़े अपराध स्वास्थ्य और आबादी के जीवन के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं।" उन्होंने कहा, “वे जो उत्पाद पेश कर रहे हैं, वे नकली हैं जिनमें या तो कोई सक्रिय तत्व नहीं है या फिर ऐसे खतरनाक पदार्थ हैं जो लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं। कई मामलों में, अग्रिम भुगतान किया जाता है।"

स्विसमेडिक ने जोर देकर कहा कि टीके ऐसे समाधान हैं, जिन्हें एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा तैयार किए जाने के बाद एक सिरिंज के साथ इंजेक्ट किया जाता है और उन्हें अक्सर एक कोल्ड स्टोरेज में सही तापमान में रखा जाता है। इसलिए, ऐसे उत्पादों को ऑनलाइन बेचा नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा, "टीकाकरण की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति को अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia