सावधान! हवाई यात्रा में सेल्फी लेना पड़ सकता है मंहगा, यात्रियों ने नियम तोड़ा तो एयरलाइन का होगा निलंबन

डीजीसीए ने इस मामले में हाल में घोर उल्लंघन के मामलों के चलते दिशानिर्देशों को कड़ा किया है। डीजीसीए ने कहा कि ऐसी लापरवाही से एयरलाइन संचालन में सुरक्षा खतरा बढ़ जाता है और सुरक्षा के तय उच्चतम स्तर के मानकों से समझौता होता है। अब इसकी इजाजत नहीं होगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

आईएएनएस

अगली बार हवाई यात्रा के दौरान आप जब भी विमान या हवाईअड्डे में फोटो लें या फिर विमान के लैंडिंग और टेक-ऑफ के समय शानदार तस्वीर अपने फोन में उतारना चाहें, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि एयरलाइन के अधिकारी उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं, जो इस बाबत नियम तोड़ेंगे।

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इस संबंध में एक नया आदेश पारित किया है, जिसके अंतर्गत इस बाबत नियम का उल्लंघन करने और इस पर कोई कार्रवाई नहीं करने के लिए, एयरलाइनों को उक्त मार्गों पर दो हफ्ते का निलंबन झेलना पड़ सकता है। डीजीसीए के अनुसार, विमान को संचालित करने की तभी इजाजत दी जाएगी, जब उक्त एयरलाइन कंपनी जिम्मेदार लोगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करेगी।

डीजीसीए ने इस मामले में लोगों की ओर से उल्लंघन के चलते दिशानिर्देशों को कड़ा किया है। इस लापरवाही से एयरलाइन संचालन में सुरक्षा खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा यह भी देखा गया है कि एयरलाइन क्रू मेंबर भी दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हैं। क्रू मेंबरों को कई बार परिवार के साथ कॉकपिट में फैमिली पिक्चर लेते देखा गया है।

डीजीसीए ने सभी एयरलाइनों, एयरपोर्ट ऑपरेटरों और एएआई को जारी अपने आदेश में कहा, "नियमों के बावजूद, यह देखा गया था कि कई बार, एयलाइंस अपनी तरफ से सतर्कता के अभाव में इन नियमों का पालन करवाने में विफल हो जाते हैं। कहने की जरूरत नहीं है कि इस तरह की लापरवाही से सुरक्षा के लिए बनाए गए उच्चतम स्तर के मानकों से समझौता करना पड़ता है। इसलिए अब इसकी इजाजत नहीं होगी।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia