संभल कर रहें, कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई अभी, स्वास्थ्य सचिव ने त्योहारी सीजन को लेकर किया आगाह

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि इसका दैनिक कोरोना वायरस मामलों पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है। लोगों को बाजारों और सामाजिक समारोहों से बचना चाहिए और सभी कोविड-19 दिशानिर्देशों का गंभीरता से पालन करना चाहिए।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आगामी त्योहारी सीजन के प्रति लोगों को आगाह किया है। राजेश भूषण ने गुरुवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है। त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को एक बार फिर से लोगों को सतर्क रहने और लापरवाही नहीं बरतने की चेतावनी दी है।

राजेश भूषण ने कोविड-19 पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों को सामाजिक और शारीरिक दूरी बनाए रखने से लेकर मास्क पहनने तक कोविड के सभी उचित दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगस्त 2021 तक देश भर के 38 जिलों में 100 से अधिक दैनिक कोविड मामले दर्ज किए गए हैं। इसी तरह के आंकड़े इस साल जुलाई और जून के महीने में क्रमश: 58 और 108 जिलों से सामने आए थे।


उन्होंने गणेश चतुर्थी के साथ शुक्रवार से शुरू होने वाले आगामी त्योहारी सीजन के प्रति भी लोगों को आगाह किया और उनसे सामूहिक समारोहों से बचने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि इसका दैनिक कोरोना वायरस मामलों पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है। लोगों को बाजारों और सामाजिक समारोहों से बचना चाहिए और सभी कोविड-19 दिशानिर्देशों का गंभीरता से पालन करना चाहिए।

पूरे भारत में टीकाकरण अभियान की सराहना करते हुए स्वास्थ्य सचिव ने लोगों से आग्रह किया कि वे जल्द से जल्द खुद को टीका लगवाएं। भूषण ने आगे बताया कि देश में वैक्सिनेशन तेजी से बढ़ रहा है। मई में जहां औसतन 20 लाख लोगों को रोज टीका लगाया जा रहा था, यह संख्या सितंबर में 78 लाख हो गई है। हमने मई के 30 दिनों की तुलना में सितंबर के पहले 7 दिनों में अधिक टीके लगाए हैं। पिछले 24 घंटों में 86 लाख खुराक दी गई। हमें त्योहारों से पहले टीकाकरण की गति बढ़ानी है। उम्मीद है इसमें जल्द ही और तेजी आएगी।


बुधवार तक देश भर में 71.65 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं। दैनिक कोविड मामलों पर बोलते हुए उन्होंने बताया कि पिछले सात दिनों में कुल कोविड मामलों में से लगभग 68 प्रतिशत केस केरल से सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में भारत भर से सामने आए 43,263 कोविड मामलों में से अकेले केरल में 32,000 मामले दर्ज किए गए हैं। अपने दक्षिणी समकक्ष की तुलना में पांच गुना कम दैनिक मामलों वाला महाराष्ट्र वर्तमान में देश में दूसरा सबसे अधिक प्रभावित राज्य है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia