भारत बंद से पहले किसानों का ऐलान, 3 बजे तक रहेगा चक्का जाम, किसी नेता को नहीं मिलेगा मंच

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने मंगलवार को भारत बंद का ऐलान किया है। किसानों ने ऐलान किया कि कल का बंद शांतिपूर्ण रहेगा और सुबह 11 बजे से 3 बजे तक चक्का जाम रहेगा। साथ ही किसानों ने कहा कि उनके मंच पर किसी पार्टी के नेता को अनुमति नहीं होगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

मोदी सरकार के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले कई दिनों से आंदोलन कर रहे किसानों द्वारा 8 दिसंबर को भारत बंद का एलान किया गया है। इसे अधिकतर संगठनों और कई राजनीतिक दलों ने भी अपना समर्थन दिया है। इससे पहले आज किसानों ने ऐलान किया कि कल का आंदोलन सुबह से शाम तक रहेगा, जिसमें सुबह 11 बजे से 3 बजे तक चक्का जाम रहेगा। साथ ही किसानों ने कहा कि आंदोलन में उनके मंच पर किसी पार्टी के नेता को अनुमति नहीं होगी।

सिंघु बॉर्डर पर सोमवार शाम को पंजाब के किसान नेताओं ने भारत बंद को लेकर एक प्रेस वार्ता की। इस प्रेस वार्ता में किसान नेताओं ने साफ कर दिया गया कि पूरे देश में भारत बंद शांतिपूर्ण तरीके से किया जाएगा। भारत बंद के दौरान सभी आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी, जिसमें शादियों की गाड़ी और एम्बुलेंस पर कोई रोक नहीं होगी। हालांकि, इस दौरान दूध, फल, सब्जी और अन्य वस्तुओं की सप्लाई गाड़ियों पर पाबंदी रहेगी।

किसान नेताओं ने ये भी साफ किया है कि बंद के दौरान किसी व्यक्ति के साथ जोर-जबरजस्ती या धक्का-मुक्की नहीं कि जाएगी। साथ ही किसान नेताओं ने अपील की है कि भारत बंद में हर कोई अपना समर्थन दे। किसान नेताओं ने ये भी दावा किया कि उनका विरोध केवल पंजाब तक सीमित नहीं है। दुनिया भर के नेता हमें अपना समर्थन दे रहे हैं।

इस दौरान कल के भारत बंद को विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के समर्थन दिए जाने का पंजाब के किसान नेताओं ने स्वागत किया। हालांकि, किसान नेताओं ने ये भी साफ कर दिया कि उनका मंच राजनीतिक पार्टियों के लिए नहीं होगा। किसी पार्टी के नेता को मंच पर जगह नहीं मिलेगी। किसानों ने अपील करते हुए कहा कि समर्थन देने वाले अपनी-अपनी पार्टियों के झंडे और बैनर घर रख कर आएं। बता दें कि किसानों के समर्थन में राजनीतिक, मनोरंजन और खेल जगत के लोगों ने किसानों के पक्ष में आवाज उठाना शुरू कर दिया है।

बता दें कि कृषि कानून के खिलाफ आंदोलनरत किसानों के कल के भारत बंद को कई क्षेत्रों के संगठनों ने अपना समर्थन दिया है। दिल्ली के ऑटो-टैक्सी संघ से लेकर पंजाब ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने किसानों के बंद का समर्थन किया है। संघ के अध्यक्ष चरणजीत सिंह ने ऐलान किया है कि ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने किसानों के समर्थन में 8 दिसंबर को चक्का जाम करने का फैसला किया है। परिवहन संघ, ट्रक यूनियन, टेंपो यूनियन सभी ने बंद को सफल बनाने का फैसला किया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia