पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम से पहले राहुल गांधी बोले- इतना भी मत डरो, आज हिम्मत करके चीन की बात करो!

मीडिया में सैटेलाइट के हवाले से यह खबर सामने आई है कि चीन द्वारा सिक्किम बॉर्डर के पास नई सड़क और पोस्ट बनाया गया है। सैटेलाइट तस्वीरों के अनुसार, सिक्किम के नाकू ला के पास नई सड़कों के निर्माण और नई पोस्ट का पता चला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन द्वारा सिक्किम बॉर्डर के पास नई सड़क और पोस्ट बनाने की खबर पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्षा राहुल गांधी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। पीएम मोदी को निशाने पर लेते हुए उन्होंने ट्वीट कर कहा, “इतना भी मत डरो, आज चीन की बात करो!”

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट ‘आज चीन की बात करो’ का इशारा पीएम मोदी की ओर किया है। आज प्रधानमंत्री मोदी रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश से मुखातिब होंगे। राहुल गांधी का इशारा पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम की ओर ही है कि आज पीएम मोदी चीन की बात करें, डरें नहीं।


शनिवार को मीडिया में सैटेलाइट के हवाले से यह खबर सामने आई थी कि चीन द्वारा सिक्किम बॉर्डर के पास नई सड़क और पोस्ट बनाया गया है। सैटेलाइट तस्वीरों के अनुसार, सिक्किम के नाकू ला के पास नई सड़कों के निर्माण और नई पोस्ट का पता चला है। चीन नाकू ला से उत्तर-पूर्व में लगभग 30 किमी की दूरी पर एक बड़ी सैन्य चौकी बनाता हुआ भी दिखाई दे रहा है।

हाल ही में इसी क्षेत्र में भारत और चीन की सेना आमने-सामने आई थीं। दोनों सेनाओं के बीच झड़प भी हुई थी। हालांकि, स्थानीय कमांडरों द्वारा स्थापित प्रोटोकॉल के मुताबिक, इस मसले को हल कर लिया गया था।


नाकू ला के उत्तर में स्थित क्षेत्र, डोकलाम में 2017 के विवाद के बाद पहली बार यहां चीनी गतिविधियों में वृद्धि देखी गई। जून 2020 और सितंबर 2020 तक की सैटेलाइट तस्वीरों की तुलना में जानकारों ने यह स्पष्ट किया है कि नाकू ला के पास चीनी क्षेत्र में निर्मित नई सड़कें दिखाई देती हैं। इन तस्वीरों से चीन द्वारा किए गए निर्माण का भी पता चलता है। एलएसी पर तनाव जारी है। तनाव को दूर करने और मुद्दे का हल निकलाने के लिए बातचीत भी हो रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */