'महंगाई पर हल्ला बोल' रैली से पहले कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, कहा- देश के विकास को पीछे ही धकेल रही है BJP

कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा बीजेपी सरकार अर्थव्यवस्था को संभालने में अक्षम होने के कारण भारत के विकास को पीछे ही धकेल रही है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के रामलीला मैदान में 4 सितंबर को होने वाली 'महंगाई पर हल्ला बोल' रैली से पहले कांग्रेस ने बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे पर मोदी सरकार पर हमला बोला है।

कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा, "अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया गिरकर 79.70 पर आ गया है। सीएमआईई के अनुसार अगस्त में बेरोजगारी दर 8.28 प्रतिशत थी, जो पिछले एक साल में सबसे अधिक रही है। खुदरा मुद्रास्फीति (महंगाई) जुलाई में 6.71 प्रतिशत पर बैठे हुए आरबीआई के 6 प्रतिशत के सहिष्णुता बैंड से ऊपर बनी हुई है।"

वल्लभ ने कहा कि बीजेपी सरकार अर्थव्यवस्था को संभालने में अक्षम होने के कारण भारत के विकास को पीछे ही धकेल रही है।

वल्लभ ने कहा कि सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई) ने बुधवार को वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही के लिए जीडीपी संख्या जारी की, सरकारी मशीनरी विशिष्ट डेटा बिंदुओं को आगे बढ़ा सकती है, लेकिन वास्तविक तस्वीर सामने आती है, यदि संख्याओं की तुलना पूर्व-कोविड स्तरों से की जाती है।


कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि एसबीआई ने वित्त वर्ष 2023 के लिए अपने विकास अनुमान को 7.5 प्रतिशत से घटाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है, जबकि अन्य वैश्विक बैंकों और रेटिंग एजेंसियों ने भी इसी प्रवृत्ति का पालन किया है।

वल्लभ ने सवाल पूछते हुए कहा, "सरकार हमारे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए क्या ठोस उपाय कर रही है, यह देखते हुए कि शहरी बेरोजगारी दर बढ़कर 9.6 प्रतिशत हो गई है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia