चुनावों पर नजर: बंगाल, असम और केरल को मिलीं नई सड़क और मेट्रो परियोजनाएं

केंद्र सरकार के 2021-22 के बजट में चुनाव वाले राज्यों पर खास ध्यान दिया गया है। इस साल केरल, बंगाल और असम में चुनाव होने हैं, इसके मद्देनजर सरकार ने इन राज्यों में रोड और हाईवे के साथ ही मेट्रो प्रोजेक्ट का ऐलान किया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

तसलीम खान

मोदी शासन के 8वें आम बजट का फोकस चुनाव वाले राज्य नजर आए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने करीब 2 घंटे के बजट भाषण में पश्चिम बंगाल, केरल और असम के लिए विशेष योजनाओं का ऐलान किया। भाषण की शुरुआत में ही गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर के कथन को उद्धत करते हुए निर्मला सीतारमण ने इन तीनों राज्यों के लिए सड़क, राजमार्ग और मेट्रो परियोजनाओं की घोषणा की।

देश के पहले पेपरलैस आम बजट में वित्त मंत्री ने केरल में सड़क और राजमार्ग परियोजनाओं के लिए 65,000 करोड़ और पश्चिम बंगाल के लिए 25,000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का ऐलान किया। इसक साथ ही असम के लिए भी 3,400 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की घोषणा बजट में की गई।

वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि कोची मेट्रो रेलवे परियोजना के दूसरे फेज का काम भी जल्द शुरु होगा। करीब 11.5 किलोमीटर लंबे इस मेट्रो परिजोयना के लिए बजट में 1,957.5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

सीतारमण ने यह भी ऐलान किया कि दिसंबर 2023 तक देश की सभी ब्रॉड गेज रेल लाइनों का विद्युतीकरण पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए 8.500 किलोमीटर की सड़क परियोजनाओं और अतिरिक्त 11,000 किलोमीटर राजमार्ग कॉरिडोर के निर्माण के ठेके मार्च 2022 तक दे दिए जाएंगे। साथ ही कई अन्य आर्थिक कॉरिडोर बनाने की योजना पर भी काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि, “सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय के लिए कुल प्रावधान को 1,18,101 करोड़ रुपए कर दिया गया है, इसमें से 1.08,230 करोड़ रुपए कैपिटल के तौर पर दिया जाएगा जो अब तक का सर्वाधिक प्रावधान है।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia