बंगाल उपचुनाव: हिंसा की मामूली घटनाओं के बीच वोटिंग संपन्न, काफी कम रहा मतदान प्रतिशत

गायक से नेता बने सुप्रियो बीजेपी से आसनसोल से लोकसभा सांसद थे। उन्होंने कुछ दिन पहले बीजेपी को छोड़कर टीएमसी का दामन थामा है। जिसके बाद टीएमसी ने उन्हें बालीगंज विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार बना दिया।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल में आसनसोल लोकसभा और बालीगंज विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव मंगलवार शाम को कमोबेश शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। हालांकि इस बार मतदान प्रतिशत काफी कम रहा। शाम पांच बजे तक आसनसोल में 63.03 प्रतिशत और बालीगंज में 41.1 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। हालांकि अंतिम आंकड़े मंगलवार देर रात या बुधवार की सुबह ही मिल पाएंगे।

उपचुनाव के दौरान बड़ा विवाद आसनसोल में हुआ, जहां मंगलवार दोपहर को स्थानीय पुलिस ने निर्वाचन क्षेत्र के भीतर मीडियाकर्मियों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया और उन्हें लगभग 40 मिनट तक बाराबनी में एक क्रॉसिंग पर रोककर रखा गया। हालांकि, मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के हस्तक्षेप के तुरंत बाद पुलिस ने प्रतिबंध हटा लिया।


आसनसोल से बीजेपी उम्मीदवार अग्निमित्र पॉल ने आरोप लगाया कि इस तरह के प्रतिबंधात्मक उपायों का उद्देश्य सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को बड़े पैमाने पर धांधली का मौका देना है। हालांकि, लोकप्रिय बॉलीवुड स्टार शत्रुघ्न सिन्हा, जिन्हें तृणमूल कांग्रेस ने इस बार आसनसोल से मैदान में उतारा है, ने पॉल का नाम लिए बिना उनका मजाक उड़ाया। उन्होंने कहा, "इस बार हार की आशंका से किसी ने अपना आपा खो दिया है।"

कुछ मामूली घटनाओं को छोड़कर बालीगंज विधानसभा क्षेत्र से हिंसा की शायद ही कोई रिपोर्ट आई हो। सुबह में बीजेपी उम्मीदवार कीया घोष ने आरोप लगाया कि कोलकाता पुलिस के कर्मियों को मतदान केंद्रों के भीतर तैनात किया गया था, जो चुनाव आयोग के मानदंडों के अनुसार नहीं होना चाहिए।


दूसरी ओर तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि उनके उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो को एक मतदान केंद्र में प्रवेश करने से मना कर दिया गया। गायक से नेता बने सुप्रियो बीजेपी से आसनसोल से लोकसभा सांसद थे। उन्होंने कुछ दिन पहले बीजेपी को छोड़कर टीएमसी का दामन थामा है। जिसके बाद टीएमसी ने उन्हें बालीगंज विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार बना दिया। चुनाव के नतीजे 16 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia