चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी पर लगाया 24 घंटे का बैन, विरोध में कल 12 बजे से धरने पर बैठेंगी बंगाल की सीएम

चुनाव आयोग ने सीएम ममता बनर्जी को बड़ा झटका दिया है। आयोग ने ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में 24 घंटे तक प्रचार करने पर रोक लगा दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल का चुनाव एक तरफ तृणमूल और बीजेपी के बीच की सीधी लड़ाई है, तो वहीं अब चुनाव आयोग भी इसमें कूदता नजर आ रहा है। ममता बनर्जी के एक बयान को लेकर चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर 24 घंटे का प्रतिबंध लगा दिया। आदेश के मुताबिक ममता बनर्जी आज रात (सोमवार रात) 8 बजे से कल रात (मंगलवार रात) 8 बजे तक चुनाव प्रचार नहीं कर सकतीं।

चुनाव आयोग ने कहा है कि ममता बनर्जी ने अपने एक बयान के जरिए चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है। आयोग ने अपने आदेश में कहा है कि सभी सबूतों और आरोपों के मद्देनजर यह पाया गया कि ममता बनर्जी का बयान भड़काऊ था और इससे पश्चिम बंगाल में कानून-व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति पैदा हो सकती थी।


चुनाव आयोग के इस आदेश को तृणमूल कांग्रेस ने असंवैधानिक करार दिया है। ममता बनर्जी ने ऐलान किया है कि आयोग के इस असंवैधानिक और अलोकतांत्रिक आदेश के खिलाफ वह कल (मंगलवार को) कोलकाता में गांधी मूर्ति के सामने धरना देंगी।

वहीं तृणमूल कांग्रेस सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने आयोग के आदेश पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि ममता पर आयोग की कार्रवाई लोकतंत्र के लिए काला दिन है।


गौरतलब है कि कूचबिहार जाने से रोके जाने के फैसले के खिलाफ भी ममता बनर्जी, चुनाव आयोग और केंद्र सरकार के खिलाफ नाराजगी जता चुकी है। कूचबिहार जाने से रोके जाने पर सीएम ममता ने ट्वीट करते हुए कहा कि चुनाव आयोग का नाम बदलकर MCC यानी की मोदी कोड ऑफ कंडक्ट कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि बीजेपी अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल कर ले लेकिन मुझे अपने लोगों के साथ खड़े होने और उनका दर्द बांटने से नहीं रोक सकती है। ममता के अनुसार, वो मुझे कूचबिहार के अपने भाइयों और बहनों से मिलने से तीन दिन रोक सकते हैं चौथे दिन मैं वहां उनके साथ मिलूंगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia