बंगाल चुनावः नंदीग्राम में टीएमसी वोटरों को रोकने का आरोप, ममता ने बूथ से ही राज्यपाल को लगाया फोन

नंदीग्राम में टीएमसी वोटरों को रोकने और धमकाने की खबरों पर ममता बनर्जी खुद बोयाल में पोलिंग बूथ पर पहुंचीं और वहां मतदान का जायजा लिया। ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि यहां पर सही मतदान नहीं हो रहा है, बाहरी लोग स्थानीय लोगों को मतदान करने से रोक रहे हैं।

फोटोः ANI
फोटोः ANI
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल में आज दूसरे चरण के चुनाव में 30 सीटों पर मतदान हो रहा है। कुछ इलाकों में हिंसक घटनाओं के बीच दोपहर तीन बजे तक 71.07 फीसदी मतदान हो चुका है। वहीं आज सबसे बड़ा संग्राम नंदीग्राम में देखने को मिला, जहां सुबह बीजेपी के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी ने अपने काफिले पर कुछ लोगों द्वारा हमला करने का आरोप लगाया। इसके बाद दोपहर में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नंदीग्राम के कई बूथों पर टीएमसी के वोटरों को वोट देने से रोकने का आरोप लगाया।

टीएमसी ने बीजेपी पर अर्द्धसैनिक बलों की मदद से नंदीग्राम के कई बूथों पर कब्जा करने का आरोप लगाया। टीएमसी ने कई जगह पार्टी के पोलिंग एजेंट को बाहर करने और अर्द्धसैनिक बलों द्वारा टीएमसी के वोटरों को वोट देने से रोकने का भी आरोप लगाया। टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि नंदीग्राम के कई बूथों में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बूथ कैप्चरिंग की। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ईवीएम पर भी कब्जा करने की कोशिश की। उन्होंने इस मामले की शिकायत चुनाव आयोग से भी की है।

लगातार ऐसी खबरों पर दोपहर में खुद सीएम ममता बनर्जी बोयाल पोलिंग बूथ पर पहुंचीं और मतदान का जायजा लिया। ममता ने भी आरोप लगाया कि वहां पर सही से मतदान नहीं हो रहा है और बाहरी लोग स्थानीय लोगों को मतदान करने से रोक रहे हैं। इसके बाद ममता वहीं धरने पर बैठ गईं। ममता बनर्जी की शिकायत की खबर मिलने के बाद चुनाव आयोग के अधिकारी उनसे मिलने पहुंचे और उनकी बात सुनी।

नाराज ममता बनर्जी ने बूथ से ही बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को फोन लगा दिया और उनसे निष्पक्ष चुनाव कराने की अपील की। ममता ने कहा कि बाहरी लोग स्थानीय लोगों को वोट नहीं डालने दे रहे। मैं सुबह से कैंपेनिंग कर रही हूं। अब आपसे अपील करती हूं कि इस मामले पर नजर डालें।

ममता की शिकायत पर राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कार्रवाई का भरोसा दिलाया। इसके बाद राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ट्वीट कर कहा कि ममता बनर्जी ने चुनाव को लेकर एक चिंता व्यक्त की है। मैंने उन्हें सही एक्शन का भरोसा दिया है। उम्मीद है कि सही भावना से काम किया जाएगा, ताकि लोकतंत्र आगे बढ़े।

बता दें कि पश्चिम बंगाल चुनाव में हाईप्रोफाइल सीट बन चुके नंदीग्राम से सुबह से ही हिंसा की खबरें सामने आ रही हैं। आज सुबह पोलिंग शुरू होते ही बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के काफिले पर हमले की खबर आई। इस हमले में काफिले में शामिल मीडिया की कुछ गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचा है, लेकिन शुभेंदु और उनकी की गाड़ी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। हमले को शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि यह पाकिस्तानियों की हरकत है। अधिकारी ने आरोप लगाया कि यह हरकत मतदान केंद्र पर मौजूद विशेष समुदाय के मतदाताओं ने की है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia