बंगाल: कोयला घोटाला की जांच कर रहे CBI के प्रमुख अधिकारी के खिलाफ FIR दर्ज, धमकी देकर बयान रिकॉर्ड कराने का आरोप

शिकायतकर्ता ने यह भी आरोप लगाया कि सीबीआई के अधिकारी उन पर उनके निर्देशों के अनुसार बयान देने और उन बयानों को रिकॉर्ड करने के लिए दबाव डाल रहे थे। उन्होंने शिकायत में उमेश कुमार का नाम लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

पश्चिम बंगाल पुलिस ने मंगलवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के कई अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की, जिनमें राज्य में कोयला तस्करी मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी की चल रही जांच का नेतृत्व भी शामिल है। अधिकारी का नाम उमेश कुमार है। पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के डायमंड हार्बर सब-डिवीजन के अंतर्गत बिष्णुपुर पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज की गई है। डायमंड हार्बर जिला पुलिस की एक विशेष टीम ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

हाल ही में डायमंड हार्बर के एक निवासी ने स्थानीय पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि कोयला घोटाले की जांच से संबंधित पूछताछ के नाम पर सीबीआई के अधिकारियों ने उसे कुछ अन्य लोगों के साथ धमकी दी थी।

शिकायतकर्ता ने यह भी आरोप लगाया कि सीबीआई के अधिकारी उन पर उनके निर्देशों के अनुसार बयान देने और उन बयानों को रिकॉर्ड करने के लिए दबाव डाल रहे थे। उन्होंने शिकायत में उमेश कुमार का नाम लिया है।

यह पता चला है कि उमेश कुमार सीबीआई टीम का हिस्सा थे, जो इस साल 14 जून को तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी सांसद अभिषेक बनर्जी के दक्षिण कोलकाता स्थित आवास पर उनकी पत्नी रुजिरा नरूला बनर्जी से कोयला घोटले को लेकर पूछताछ करने गए थे।

राज्य के पुलिस सूत्रों ने कहा कि उन्होंने मामले की प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है और अगर जरूरत पड़ी तो वे उमेश कुमार समेत मामले में नामित सीबीआई अधिकारियों से बातचीत करेंगे।

सीबीआई के अलावा, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी पश्चिम बंगाल में कोयला तस्करी मामले में समानांतर जांच कर रहा है। इस सिलसिले में खुद अभिषेक बनर्जी को इन दोनों एजेंसियों की ओर से पूछताछ का सामना करना पड़ा है। उनकी पत्नी का नाम तब सामने आया जब जांच अधिकारियों ने बैंकॉक की राजधानी थाईलैंड में कथित तौर पर उनके एक बैंक खाते का पता लगाया, जहां कथित तौर पर कोयला तस्करी घोटाले से जुड़ी एक बड़ी राशि स्थानांतरित की गई थी। हालांकि, रुजिरा नरूला बनर्जी ने उक्त बैंक खाते की जानकारी से इनकार किया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia