दिवाली पर मिलावटखोरों से सावधान! दिल्ली में नकली जीरा फैक्ट्री का पर्दाफाश! घास, गुड़-पत्थर के पाउडर से बनाते थे जीरा

दिल्ली पुलिस ने घास, गुड़ और पत्थर के पाउडर से नकली जीरा बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। मौके से एक ट्रक से 348 बोरी जीरा, गोदाम में 55 बोरी जीरा, 35 घास की बोरी, गुड़ के सिरके की 25 बोरी, 25 बोरी स्टोन पाउडर बरामद किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिवाली के त्योहार का मौसम है। ऐसे में आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ करने के लिए मिलावटखोर सरक्रिय हो गए हैं। दिल्ली में नकली जीरे की फैक्ट्री का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। दिल्ली पुलिस ने कंझावला के मंडनपुर रोड पर नकली जीर बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए नकली जीर बनाने में इस्तेमाल आने वाली बड़ी मात्रा में चीजों को जब्त किया है।

पुलिस ने घास, गुड़ और पत्थर के पाउडर से नकली जीरा बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। मौके से एक ट्रक से 348 बोरी जीरा, गोदाम में 55 बोरी जीरा, 35 घास की बोरी, गुड़ के सिरके की 25 बोरी, 25 बोरी स्टोन पाउडर बरामद किया गया है।

नकली जीरे की ऐसे करें पहचान

असली और नकली जीरे में फर्क पता ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। जीरे की पहचान के लिए एक कटोरी में पानी लें और इसमें जीरा डालकर छोड़ दें। अगर जीरा रंग छोड़ने लगे और टूट जाए, तो समझ लीजिए कि यह जीरा नकली है। वहीं, पानी में डालने के बाद असली जीरे में कोई बदलाव नहीं होता है। असली जीरे की पहचान उसकी खूशबू से भी की जा सकती है। 


नकली जीरा खाने से क्या नुकसान होता है?

नकली जीरा खाने से सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। इसे खाने से इससे इम्युनिटी कमजोर हो सकती है। साथ ही इसे खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती है। नकली जीरा खाने से स्टोन (पथरी) और त्वचा संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia