मिचौंग से सावधान! तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश, जानें चक्रवात कब देगा दस्तक और देश के किन हिस्सों पर होगा असर?

मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। इसके अलावा पर्याप्त संख्या में आश्रय स्थल, बिजली आपूर्ति, दवाइयां और आपात सेवाएं मुहैया कराने को लेकर तैयारी की जा रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चक्रवाती तूफान मिचौंग अंध्र प्रदेश में तबाही मचा सकता है। मौसम विभाग ने चक्रवात को लेकर अलर्ट जारी किया है। 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के तट से टकराने वाले चक्रवात को लेकर कई तरह के अलर्ट जारी किए गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, तटीय इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी। साथ ही भारी बारिश की संभावना है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। इसके अलावा पर्याप्त संख्या में आश्रय स्थल, बिजली आपूर्ति, दवाइयां और आपात सेवाएं मुहैया कराने को लेकर तैयारी की जा रही है।

चंक्रवात का किन इलाकों में होगा असर?

चक्रवात के पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने, दो दिसंबर तक निम्न वायु दाब के गहरे क्षेत्र में और बंगाल की खाड़ी के ऊपर तीन दिसंबर के आसपास चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। आगे यह उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तर तमिलनाडु तट के पास चार दिसंबर को पहुंचेगा। इसके बाद, यह 5 दिसंबर को नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा। इस दौरान हवा की गति 80-90 किमी प्रति घंटे होगी।


अलर्ट पर एनडीआरएफ

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी के लिए एनडीआरएफ की 18 टीमें गठित की गई हैं। इसके अलावा 10 अतिरिक्त टीमों को तैयार रखा गया है। तट रक्षक, थल सेना, नौसेना के राहत और बचाव दल जहाजों और विमानों के साथ तैयार हैं। कैबिनेट सचिव ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी की सरकारों को आश्वस्त किया कि सभी केंद्रीय एजेंसियां ​​तैयार हैं और उनकी सहायता के लिए उपलब्ध रहेंगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 Dec 2023, 12:44 PM
;