LIVE: ‘भारत बचाओ’ रैली से सोनिया का मोदी-शाह पर बड़ा हमला, कहा- देश में अंधेर नगरी चौपट राजा जैसा माहौल

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ‘भारत बचाओ’ रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी और शाह का एक ही एजेंडा है कि लोगों को लड़वाओ और असली मुद्दा छिपाओ। हम यह कहना चाहते हैं कि देश के लोकतंत्र और संविधान के लिए हम किसी भी कुर्बानी के लिए तैयार हैं।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

नवजीवन डेस्क

14 Dec 2019, 1:38 PM

सोनिया बोलीं, मोदी-शाह का एक ही एजेंडा, लोगों को लड़वाओ और असली मुद्दा छिपाओ

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ‘भारत बचाओ’ रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी और शाह का एक ही एजेंडा है कि लोगों को लड़वाओ और असली मुद्दा छिपाओ। हम यह कहना चाहते हैं कि देश के लोकतंत्र और संविधान के लिए हम किसी भी कुर्बानी के लिए तैयार हैं। हम पीछे हटने वाले नहीं है। हम आखिरी सांस तक हम अपना कर्तव्य निभाते रहेंगे।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने मंच से बेरोजगारी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, “देश के युवाओं की नौकरियां जा रही हैं। उनके सामने अंधेरा ही अंधेरा है। मैं आपसे पूछती हूं कि आप कठोर संघर्ष करने के लिए तैयार हैं या नहीं? आज जब मैं देश के किसानों की जिंगदी को देखती हूं तो दुख होता है। आज किसानों की जिंदगी मुश्किल हो गई। उन्हें खाद नहीं मिलता, उन्हें उचित दाम नहीं मिलता। हमारे कामगार भाई-बहन दिन रात मेहनत करते हैं। सर्दी-गर्मी की परवाह किए बिना काम करते हैं, बवजूद इसके उन्हें दो जून की रोटी नहीं मिलती है। जिन्होंने लोन लेकर छोटा धंधा शुरू किया, वे आज लोन नहीं चुका पा रहे हैं। आज वह आत्महत्या करने के लिए मजबूर हैं। ऐसी खबरें देश भर से सामने आ रही हैं।”

14 Dec 2019, 1:21 PM

बीजेपी से राहुल बोले- मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं राहुल गांधी, मरते दम तक नहीं मांगूंगा माफी

दिल्ली के रामलीला मैदान में ‘भारत बचाओ’ रैली को संबोधित करते राहुल गांधी ने कहा, “आपने इस छोटे से मैदान में इतने सारे बब्बर शेर और शेरनियां कहां से इकट्ठा कर लाए हैं। हमारा देश का कार्यकर्ता किसी से नहीं डरता और देश लिए जान देने के लिए तैयार रहता है।

उन्होंने आगे कहा, “संसद में बीजेपी ने कहा कि आपने भाषण दिया और कहा कि भाषण के लिए माफी मांगिए। मुझे कहते हैं कि सही बात बोलने के लिए माफी मांगू। मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं है। मेरा नाम राहुल गांधी हैं। मैं मर जाऊंगा, लेकिन माफी मांगूंगा। माफी नरेंद्र मोदी को मांगनी है। नरेंद्र मोदी को देश माफी मांगनी है। आमित शाह को माफी मांगनी है।”

उन्होंने आगे कहा, “इस देश की आत्मा, इस देश की शक्ति इसकी अर्थव्यवस्था थी. पूरी दुनिया देखती थी कि इंडिया में क्या हो रहा है। दुनिया का भविष्य चाइना और इंडिया था और आज ये प्याज पकड़े हुए हैं. हिन्दुस्तान की अर्थव्यवस्था मोदी ने स्वयं अकेले नष्ट कर दी।”

उन्होंने आगे कहा, “आपको याद होगा 8 बजे रात को टीवी पर पीएम मोदी आए और बोले भाइयो और बहनो और नरेन्द्र मोदी ने ऐसी चोट मारी कि आजतक जो नुकसान हुआ वो ठीक नहीं हुआ। आपसे झूठ कहा कि कालेधन से लड़ाई है, भ्रष्टाचार को खत्म करना है। मां-बहनों और आपके जेब से पैसे निकाला और अंबानी और अडानी के हवाले कर दिए।”

उन्होंने आगे कहा, “इसके बाद मोदी सरकार ने जीएसटी लागू कर दिया। मनमोहन सिंह जी और चिदंबरम जी ने कहा कि इसको आप पायलट प्रोजेक्ट के बिना मत लागू कीजिए लेकिन उन्होंने नहीं माना और आधी रात को जीएसटी लागू कर दी। आज हम चार फीसदी जीडीपी पर पहुंच गए हैं। लेकिन अगर यह हमारे तरीक से यह नापा जाए तो और नीचे चला जाएग। हिंदुस्तान के दुश्मन चाहते थे कि देश कि अर्थव्यवस्था को नष्ट किया जाए। वो दुश्मनों ने नहीं किया वो काम हमारे प्रधानमंत्री ने किया और फिर अपने आप को देशभक्त कहते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “पूरा का पूरा पैसा दो-तीन उद्योगपतियों को पकड़ा दिया है। इस देश में बहुत सारे ईमानदार उद्योगपति हैं। अगर इस देश को किसान बनाता है, छोटे दुकानदार बनाते हैं तो ईमानदार उद्योगपति भी बनाता है। पिछले 5 सालों में नरेन्द्र मोदी ने अडानी को 50 कांट्रेक्ट दिए हैं. एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा। देश के एयरपोर्ट पकड़ा दिया, बिना कांट्रेक्ट दे दिया। इसको आप चोरी नहीं कहेंगे भ्रष्टाचार नहीं कहेंगे तो क्या कहेंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “” जब आपको दबाया जाता है, आपको कुचला जाता है, मीडिया के लोगों पर आक्रमण किया जाता है, यह आक्रमण आपके ऊपर नहीं है, यह आक्रमण हिंदुस्तान की आत्मा पर होता है।”

14 Dec 2019, 1:17 PM

नरेंद्र मोदी ने दश की जनता से झूठ बोला: मनमोहन सिंह

दिल्ली के रामलीला मैदान में ‘भारत बचाओ’ रैली को संबोधित करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा, “आज से करीब 6 साल पहले मोदी जी बड़े-बड़े सपने दिखाए थे। उन्होंने कहा था कि वे देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन पहुंचा देंगे। उन्होंने कहा था कि किसानों की आमदनी दोगुनी कर देंगे। उन्होंने कहा था कि हर साल 2 करोड़ रोजगार मुहैया कराएंगे, लेकिन अब यह साबित हो गया है कि यह सब झूठा था। हमारा यह फर्ज बनता है कि अब हम कांग्रेस को मजबूत करें। राहुल गांधी और सोनिया गांधी के हाथ को मजबूत करें ताकि इस देश को आगे ले जाया सके।

14 Dec 2019, 12:49 PM

क्या बीजेपी अब कांग्रेस को राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाएगी: कमलनाथ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि अब बीजेपी कांग्रेस को राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि मैं बीजेपी से पूछना चाहता हूं कि वह बताए उसके कितने ऐसे नेता रहे जिन्होंने आजादी की लड़ाई में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि देश के भविष्य के लिए कांग्रेस एक नया इतिहास बनाएगी।

14 Dec 2019, 12:33 PM

दिल्ली: सेनिया गांधी रामलीला मैदान पहुंचीं

14 Dec 2019, 12:27 PM

प्रियंका बोलीं- आज अगर हम चुप रहे तो देखते ही देखते नष्ट हो जाएगा बाबा साहेब का संविधान

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने दिल्ली के रामलीला मैदान में भारत बचाओ रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मैं लोगों से यह कहना चाहती हूं कि कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक, जहां तक मेरी आवाज पहुंच रही है, अपने देश के एक-एक नागरिक से कहना चाहती हूं कि अपनी आवाज उठाएं। आज हम अगर अपनी आवाज नहीं उठाएंगे, चुप रहेंगे तो देखते-देखते बाबा साहेब का क्रांतिकारी संविधान नष्ट हो जाएगा।

14 Dec 2019, 12:10 PM

दिल्ली: रामलीला मैदान पहुंचे राहुल गांधी

राहुल गांधी रामलीला मैदान पर पहुंच गए हैं। मंच पर उनका जोरदार स्वागत किया गया है। रामलीला मैदान में लोग राहुल गांदी के नारे लगा रहे हैं।

14 Dec 2019, 12:09 PM

दिल्ली: 'भारत बचाओ' रैली में उमड़ा जनसैलाब, बड़ी संख्या में रामलीला मैदान में पहुंचे लोग

14 Dec 2019, 12:04 PM

अर्थव्यवस्ता की हालत खस्ता, लाखों लोगों की नौकरिया गईं: पी चिदंबरम

दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस की ‘भारत बचाओ’ रैली जारी है। कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता है। उन्होंने कहा कि लाखों लोगों की नौकरियां जा चुकी है। दुकान और फैक्ट्रियां बंद हो रही है। गांवों में लोगों को काम नहीं मिल रहा है। हर तरह से देश मुश्किल में है। हर दिन बुरी खबर सुनने को मिलती है। पिछले कुछ महीनों में केंद्र की मोदी सरकार ने अर्थव्यस्था को गर्त में पहुंचा दिया है।

14 Dec 2019, 11:35 AM

दिल्ली: 'भारत बचाओ' रैली में उमड़ा जनसैलाब

14 Dec 2019, 11:25 AM

बीजेपी ने पूवोत्तर को आग में झोंक दिया है: गौरव गोगोई

दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस की ‘भारत बचाओ’ रैली शुरू हो गई है। रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने पूर्वोत्तर को आग में झोंक दिया है। उन्होंने कहा कि यह आग नागरिकता संशोधन कानून के जरिए लगाई गई है।

गौरव गोगोई ने कहा कि हम अमन और विकास चाहते हैं, राजनीति नहीं। उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार नागरिकता संशोधन बिल इसलिए लेकर आई, ताकि वह लोगों का ध्यान गिरती अर्थव्यवस्था से भटका सके। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने असम समझौते का अपमान किया है।

14 Dec 2019, 11:15 AM

दिल्ली: 'भारत बचाओ' रैली में बड़ी संख्या में पहुंचे लोग

14 Dec 2019, 11:02 AM

मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ कांग्रेस की भव्य रैली, उमड़ा जनसैलाब

दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस की ओर से रैली आयोजित की जा रही है। रैली से पहले राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की ओर से आयोजित बीजेपी सरकार की तानाशाही, आईसीयू में पहुंचा दी गई अर्थव्यवस्था और लोकतंत्र की हत्या के विरोध मे जनसभा को संबोधित करूगा।

लोकप्रिय
next