भारत जोड़ो यात्राः पंजाब और जम्मू-कश्मीर में राहुल गांधी की सुरक्षा होगी कड़ी, एजेंसियां पुख्ता तैयारी में जुटीं

केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने पंजाब और जम्मू कश्मीर पुलिस के साथ संपर्क साधा है और जिस जिस जगह से राहुल गांधी की यात्रा गुजरेगी, वहां की जानकारी साझा करने को कहा है। यात्रा के दौरान सीआरपीएफ के साथ दोनों राज्यों की पुलिस भी बड़ी संख्या में तैनात की जाएगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा अगले कुछ दिनों में पंजाब और जम्मू कश्मीर में प्रवेश करेगी।सूत्रों के मुताबिक दोनों राज्य संवेदनशील हैं, ऐसे में यात्रा के दौरान राहुल गांधी की सुरक्षा को लेकर सुरक्षा एजेंसियां एलर्ट पर हैं और दोनों जगह पुख्ता तैयारी शुरू कर दी गई है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने सुरक्षा रिव्यू भी किया है। सुरक्षा एजेंसियों द्वारा उचित सुरक्षा बलों की तैनाती के साथ स्थानीय पुलिस से समन्वय की प्रक्रिया भी की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक इसी महीने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पंजाब और फिर जम्मू कश्मीर पहुंचेगी। इसी को लेकर केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने पंजाब और जम्मू कश्मीर पुलिस के साथ संपर्क साधा है और जिस जिस जगह से राहुल की यात्रा गुजरेगी, वहां की जानकारी साझा करने को कहा है। यात्रा के दौरान सीआरपीएफ के साथ दोनों राज्यों की पुलिस भी बड़ी संख्या में तैनात की जाएगी।


दरअसल पिछले कुछ महीनों में पंजाब और जम्मू कश्मीर में जो घटनाएं हुईं हैं, उसको लेकर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हैं और हर लोकेशन की रेकी की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति हैं। यही वजह है कि इन संवेदनशील राज्यों में सुरक्षा के इंतजाम भी उसी स्तर पर किए जा रहे हैं। वहीं खुफिया एजेंसी आईबी ने भी अपनी थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट सौंपी है। इसी के बाद राहुल गांधी की सुरक्षा का रिव्यू किया गया है।

गौरतलब है कांग्रेस ने दिसंबर के महीने में यात्रा के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की सुरक्षा में हुई चूक के बाद लापरवाही का आरोप लगाते हुए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा था। इसके साथ ही कांग्रेस ने उचित सुरक्षा व्यवस्था की मांग उठाई थी। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर से शुरू हुई थी और 30 जनवरी को इसके जम्मू कश्मीर में समाप्त होने का कार्यक्रम है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia