भारत जोड़ो यात्रा आज दिल्ली से उत्तर प्रदेश में करेगी प्रवेश, दोपहर में लोनी में जनसभा, बागपत में रात्रि विश्राम

सुबह 8.30 बजे कनटेनर कैंप साइट पर झंडोत्तोलन होगा। इसके बाद 10 बजे मरघट हनुमान मंदिर से यात्रा शुरू होगी। यहां से लोहा वाला पुल, शास्त्री पार्क, धरमपुरा, गोकुलपुरी चौक होते हुए यात्रा लोनी बॉर्डर पहुंचेगी, जहां 12 बजे फ्लैग हैंडओवर कार्यक्रम होगा।

फोटोः @bharatjodo
फोटोः @bharatjodo
user

नवजीवन डेस्क

राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा आज दिल्ली से उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी। प्रियंका गांधी समेत कई नेता भी इस यात्रा में साथ रहेंगे। यूपी में 130 किमी की भारत जोड़ो यात्रा 3 जिलों यानी गाजियाबाद, बागपत और शामली के 11 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी। यूपी में कांग्रेस की ओर से भी यात्रा की तैयारी जोरशोर से चल रही है। बागपत में मवींकला गांव के पास दो लाख वर्ग फीट में जर्मन हैंगर टेंट लगाया गया है, जहां पहले दिन कार्यकर्ता नाइट स्टे करेंगे।

7 सितंबर 2022 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से कश्मीर के लिए निकली इस पदयात्रा ने 24 दिसंबर को दिल्ली पहुंचने के बाद एक हफ्ते का ब्रेक लिया था। जिसके बाद मंगलवार से अब इस यात्रा का अगला चरण शुरू होगा। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के 3 जनवरी को उत्तर प्रदेश पहुंचने की जानकारी देते हुए ट्विटर पर लिखा, “3500 किमी की लंबी भारत जोड़ो यात्रा देशवासियों के असल मुद्दों की बुलंद आवाज और एकजुटता व प्रगति का संकल्प लिए 3 जनवरी, 2023 को उत्तर प्रदेश की धरती पर कदम रखेगी।”

दिल्ली में मरघट हनुमान मंदिर से शुरू होगी पद यात्रा

करीब एक हफ्ते के ब्रेक के बाद दिल्ली में कनटेनर कैंप साइट पर आज सुबह 8.30 बजे झंडोत्तोलन के साथ भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत होगी। इसके बाद 10 बजे कश्मीरी गेट के जमुना बाजार स्थित मरघट हनुमान मंदिर से पद यात्रा शुरू होगी। यहां से लोहा वाला पुल, शास्त्री पार्क, गांधी नगर, घर्मपुर, सीलमपुर, जाफराबाद, मौजपुर, गोकुलपुरी चौक, दयालपुर पुलिस स्टेशन होते हुए यात्रा लोनी बॉर्डर पहुंचेगी। गोजियाबाद के लोनी बॉर्डर पर 12 बजे फ्लैग हैंडओवर कार्यक्रम होगा।

लोनी में राहुल गांधी एक जनसभा को संबोधित करेंगे, जिसके बाद यात्रा यूपी में प्रवेश कर जाएगी। यहां से निकलने के बाद 2 बजे पावी सादकपुर में ब्रेक होगा और फिर यात्रा बागपत की ओर बढ़ जाएगी। इसके बाद शाम को बागपत बॉर्डर के नजदीक द हरि कैसल रिजॉर्ट पर पहुंचकर यात्रा का नाइट स्टे होगा। कांग्रेस कार्यकर्ताओँ के लिए इसी फॉर्म हाउस के सामने ईंट भट्टे के पास 2 लाख वर्ग फीट एरिया में जर्मन हैंगर लगाया गया है।


कांग्रेस ने जारी किया नया टाइटल सॉन्ग

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का अगला चरण शुरू होने से पहले सोमवार को कांग्रेस ने नया टाइटल सॉन्ग भी जारी किया, जिसके बोल हैं– ‘अब नहीं तो कब’। कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के ट्विटर हैंडल के जरिए यह गीत शेयर करते हुए लोगों से अपील की है कि वे देश को एक करने के लिए अलख जगाएं।

सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों ने लिया जायजा

भारत जोड़ो यात्रा के यूपी में प्रवेश करने के एक दिन पहले सोमवार से सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों ने गाजियाबाद में डेरा डाल दिया है। सीआरपीएफ की एक टीम ने पूरे रूट का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्थाएं देखी हैं। इस दौरान सुरक्षा एजेंसियों ने यात्रा के पूरे रूट की स्थिति की समीक्षा की है, ताकि कल से शुरू यात्रा के दौरान राहुल गांधी और अन्य वीआईपी की सुरक्षा में कोई खामी न रह जाए।


पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

वहीं गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट के डीसीपी (ग्रामीण) ईरज राजा ने सोमवार सुबह यात्रा के रूट का दौरा किया। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्थाएं देखी। इस रूट पर मंगलवार को सुबह से देर शाम तक किसी भी तरह का वाहन नहीं चलेगा। सुरक्षा के लिहाज से आस-पास के जिलों से भी पुलिस, एलआईयू और इंटेलिजेंस से जुड़े लोगों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। वहीं यूपी के गाजियाबाद में प्रवेश से पहले दिल्ली में यात्रा में लोगों की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने भी ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 Jan 2023, 8:30 PM