भारतीय किसान संघ ने गुजरात सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, राज्यव्यापी नाकेबंदी की दी धमकी

बीकेएस के प्रदेश अध्यक्ष जगमलभाई आर्य ने कहा कि पिछले छह महीनों से किसान बिजली दरों के मुद्दे पर आंदोलनरत हैं, लेकिन सरकार ध्यान नहीं दे रही है। सरकार सभी किसानों को समान दर पर बिजली मुहैया कराए और हॉर्सपावर कनेक्शन वाले किसानों से अधिक शुल्क लेना बंद हो।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात में किसानों के लंबित मुद्दों को लेकर भारतीय किसान संघ के सदस्यों ने गुरुवार को गांधीनगर में प्रदर्शन किया। बीकेएस ने धमकी दी कि अगर सरकार ने एक दिन में फैसला नहीं किया तो 27 अगस्त से राज्यव्यापी आंदोलन करेंगे और विधायकों-सांसदों के गांवों में प्रवेश को रोक देंगे।

बीकेएस के प्रदेश अध्यक्ष जगमलभाई आर्य ने कहा कि पिछले छह महीनों से किसान बिजली दरों के मुद्दे पर आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन राज्य सरकार इस मुद्दे पर ध्यान नहीं दे रही है। उनकी मुख्य मांग है कि राज्य सरकार सभी किसानों को समान दर पर बिजली मुहैया कराए। साथ ही हॉर्सपावर कनेक्शन वाले किसानों से अधिक शुल्क नहीं लिया जाए।


आर्य ने कहा कि किसानों की मांग है कि एक हॉर्स पॉवर कनेक्शन वाला किसान सालाना 665 रुपये और 100 हॉर्स पॉवर की खपत के लिए 66,500 रुपये का भुगतान कर रहा है। कृषि बिजली कनेक्शन और मीटर रखने वाले किसानों को पहले पांच वर्ष के लिए प्रति यूनिट 80 पैसे और 20 रुपये का भुगतान करना होगा। इस तरह के शुल्क के साथ, एक किसान उसी 100 हॉर्स पावर के लिए सालाना 1,20,000 रुपये का भुगतान कर रहा है। यह बिना मीटर उपभोक्ता के दाम से लगभग दोगुना है। सभी कृषि उपभोक्ताओं को समान दर पर बिजली की आपूर्ति की जाए।"

जगमलभाई आर्य ने चेतावनी दी है कि अगर गुजरात सरकार ने किसानों की मांगों पर एक दिन में फैसला नहीं किया तो 27 अगस्त से संघ आंदोलन शुरू करेगा, सड़कें जाम करेगा, ग्राम बंद का आह्वान करेगा और विधायकों और सांसदों को गांवों में प्रवेश करने से रोकेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia