मूकबधिर बच्चों के इशारों को समझ गए छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल, राज्य स्तर पर रेजिडेंशियल कॉलेज शुरु करने का ऐलान

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भेंट-मुलाकात का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री अंबिकापुर पहुंचे और छात्रों से संवाद किया।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

नवजीवन डेस्क

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भेंट-मुलाकात का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री अंबिकापुर पहुंचे और छात्रों से संवाद किया। इस मौके पर मूक बधिर बच्चों ने इशारों में अपनी मांग बताई, जिसे मुख्यमंत्री समझ गए। उन्होंने मूक बधिरों के लिए राज्य स्तर पर रेजिडेंशियल कॉलेज शुरू करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि सरगुजा संभाग के सभी जिलों में शासकीय बीएड कॉलेज आरंभ होंगे। जिला मुख्यालय सूरजपुर में वुशू खेल अकादमी आरंभ की जाएगी। मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले में लॉ कॉलेज की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की। मुख्यमंत्री ने युवाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। लिपसिंक से मूकबधिरों की दिक्कत से मुख्यमंत्री परिचित हुए।

दरअसल, केआर टेक्निकल कॉलेज की छात्रा तमन्ना सिंह ने भी मुख्यमंत्री से अपनी बात रखी। तमन्ना स्वयं दिव्यांग हैं। उन्होंने लिपसिंक से मुख्यमंत्री को बताया कि स्कूल में स्पेशल टीचर होते हैं, जो विशेष अभिव्यक्ति से बच्चों को पाठ पढ़ाते हैं। लेकिन, मूकबधिरों के लिए ऐसा कोई कॉलेज नहीं है। मुख्यमंत्री ने तमन्ना से कहा कि ऐसे दिव्यांगजनों के लिए राज्य स्तरीय रेजिडेंशियल कॉलेज आरंभ किए जाएंगे।

इसी तरह मनेंद्रगढ़-भरतपुर-चिरमिरी जिले से आई सोनू कुमार ने दृष्टिबाधित छात्रों की चेन्नई में इलाज की मांग की। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी की जांच कराएंगे तथा अच्छा इलाज कराएंगे। छात्र-छात्राओं ने अपनी जिज्ञासाओं का समाधान भी मुख्यमंत्री से किया। उन्होंने पूछा कि वे अपने समय का प्रबंधन कैसे करते हैं, साथ ही यह भी पूछा कि आप मनोरंजन किस तरह से करते हैं?


मुख्यमंत्री ने बताया कि मनोरंजन के लिए समय नहीं मिल पाता। जब भी कुछ समय मिलता है तो परिवार के साथ समय बिताना पसंद करता हूं। दोस्तों के साथ हंसी-मजाक अच्छा लगता है। मुझे पुस्तकें पढ़ना अच्छा लगता है। महापुरुषों की जीवनी विशेष रूप से पसंद है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे संगीत भी पसंद करते हैं।

बलरामपुर के वाड्रफनगर स्थित रानी दुर्गावती महाविद्यालय की अनुराधा कुशवाहा ने कहा कि मैं भविष्य में शिक्षिका बनना चाहती हूं। लेकिन, हमारे जिले में बीएड कॉलेज नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरगुजा सम्भाग के सभी जिलों में बीएड कॉलेज खोला जाएगा।

बलरामपुर जिले के शासकीय महाविद्यालय बलरामपुर के छात्र मेघनाथ ने मुख्यमंत्री को जिले में महाविद्यालय शुरू करने के लिए धन्यवाद दिया। मेघनाथ ने मुख्यमंत्री से महाविद्यालय में अतिरिक्त भवन एवं भौतिक शास्त्र, वनस्पति शास्त्र, राजनीतिक शास्त्र, विज्ञान विषय हेतु स्नातकोत्तर की कक्षाएं प्रारंभ करने की मांग की।

मुख्यमंत्री ने महाविद्यालय भवन में 5 नए कमरे के निर्माण कराने की बात कही। साथ ही अगले सत्र से महाविद्यालय में भौतिक शास्त्र, वनस्पति शास्त्र, जैसे नए संकाय शुरू करने की बात कही।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia