बाइडेन ने अंतिम समय में अमेरिका को शटडाउन से बचाया, जल्दबाजी में पास स्टॉपगैप फंडिंग बिल पर किया हस्ताक्षर

स्टॉपगैप बिल अधिकांश संघीय एजेंसियों और कार्यक्रमों के लिए मौजूदा स्तरों पर खर्चे की व्यवस्था करेगा। यह तूफान ईडा जैसी प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहे अमेरिकियों की मदद करने और अफगान शरणार्थियों को फिर से बसाने में मदद करने के लिए आपातकालीन फंडिंग भी देगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिका में शुरू होने वाले आंशिक सरकारी शटडाउन को अंतिम समय टाल दिया है। बाइडेन ने अमेरिकी कांग्रेस द्वारा आननफानन में पारित एक अल्पकालिक वित्त पोषण विधेयक पर हस्ताक्षर कर शटडाउन के खतरे को दूर कर दिया है। यह विधेयक सरकार को विभिन्न खर्चों के लिए 3 दिसंबर तक वित्त पोषित करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले दिन में अमेरिकी सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने बिल को तेजी से मंजूरी दी। सीनेट में बिल को पारित करने के लिए 65-35 के हिसाब से वोट पड़े और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में 254-175 के हिसाब से वोट पड़े, जिसमें कुछ रिपब्लिकन ने भी डेमोक्रेट के साथ मतदान किया।

अंतिम-मिनट का स्टॉपगैप बिल अधिकांश संघीय एजेंसियों और कार्यक्रमों के लिए मौजूदा स्तरों पर खर्चे की व्यवस्था करेगा। यह तूफान ईडा जैसी प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहे अमेरिकियों की मदद करने और अफगान शरणार्थियों को फिर से बसाने में मदद करने के लिए आपातकालीन फंडिंग भी देगा।


एक ऋण सीमा प्रावधान पर पक्षपातपूर्ण लड़ाई के बाद इस बिल को कांग्रेस की मंजूरी मिली, क्योंकि डेमोक्रेट्स ने अल्पकालिक सरकारी खर्च बिल में ऋण सीमा के निलंबन को शामिल करने का इरादा किया था, जिसका रिपब्लिकन द्वारा विरोध किया गया था। रिपब्लिकन सांसदों ने तर्क दिया कि डेमोक्रेट्स को अपने दम पर ऋण सीमा संकट को हल करना चाहिए, क्योंकि वे कांग्रेस और व्हाइट हाउस के दोनों कक्षों को नियंत्रित करते हैं, जबकि राष्ट्रपति की 3.5 ट्रिलियन डॉलर खर्च योजना को तैयार करने में द्विदलीयता की कमी के बारे में शिकायत करते हैं।

सीनेट में रिपब्लिकन ने पहले कहा कि वे एक सरकारी शटडाउन को रोकने के लिए स्टॉपगैप फंडिंग बिल का समर्थन करेंगे और डेमोक्रेट्स पर ऋण सीमा प्रावधान को हटाने का दबाव डालेंगे। सीनेट के बहुमत के नेता चक शूमर ने बुधवार शाम को घोषणा की कि एक समझौता हो गया है। स्टॉपगैप फंडिंग बिल स्वीकृत होने के साथ, डेमोक्रेट्स को आने वाले दिनों में ऋण सीमा पर जल्दी से कार्य करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि सांसदों के पास अमेरिका के समक्ष ऋण सीमा बढ़ाने या निलंबित करने के लिए 18 अक्टूबर तक का समय है। राष्ट्रीय ऋण पर चूक की उम्मीद है।


येलेन ने नोट किया कि कांग्रेस को ऋण सीमा बढ़ाने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार नहीं करना चाहिए क्योंकि अनुमान लगाया गया है कि शेष असाधारण उपाय और नकदी ज्यादा समय तक नहीं चल सकती है। इस बीच, डेमोक्रेट्स को रिपब्लिकन के साथ-साथ उनकी अपनी पार्टी के सदस्यों से बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि वे 3.5 ट्रिलियन डॉलर खर्च पैकेज को पारित कराने का प्रयास कर रहे हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia