बेंगलुरु आतंकी मामले में एनआईए की बड़ी कार्रवाई, पांच आतंकवादियों को हिरासत में लिया

पुलिस ने आरोपियों के पास से पांच जिंदा ग्रेनेड, सात देशी पिस्तौल, 45 गोलियां, वॉकी-टॉकी, 12 मोबाइल और तेज धार वाले हथियार बरामद किए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक पुलिस द्वारा बेंगलुरु में कथित आतंकी साजिश का भंडाफोड़ करने और पांच लोगों को गिरफ्तार करने के तीन महीने बाद, मामले को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अपने हाथ में ले लिया है, सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने आरोपियों के पास से पांच जिंदा ग्रेनेड, सात देशी पिस्तौल, 45 गोलियां, वॉकी-टॉकी, 12 मोबाइल और तेज धार वाले हथियार बरामद किए थे। आरोपियों को 19 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था।

सीसीबी विंग ने जुलाई में सैयद सुहैल खान, मोहम्मद फैजल रब्बानी, मोहम्मद उमर, मुद्दसिर पाशा और जाहिद तबरेज को गिरफ्तार किया था और राज्य की राजधानी में सक्रिय एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया था। उन्होंने भारी मात्रा में विस्फोटक, हथियार और उपकरण जब्त किए थे।

अधिकारियों ने संदिग्ध आतंकवादियों को संचालित करने वाले मोहम्मद जुनैद की तलाश शुरू की थी। जुनैद के विदेश में छिपे होने की आशंका है।

जुनैद आईटी सिटी बेंगलुरु में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश रच रहा था. वह चार साल से फरार है और 2017 में नूर अहमद नामक व्यक्ति के अपहरण और हत्या मामले में भी मुख्य आरोपी है।

मामले की जांच कर रही पुलिस को यह भी पता चला कि आतंकी समूह का संबंध लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) से है। उन्होंने आगे पाया कि बेंगलुरु की सेंट्रल जेल में बंद 2008 बेंगलुरु सीरियल ब्लास्ट के एक संदिग्ध आतंकी टी. नजीर ने गिरफ्तार युवकों का ब्रेनवॉश किया था।

उसने आरोपी व्यक्तियों को आदेश दिए और मुख्य सरगना मोहम्मद जुनैद के माध्यम से आतंकवादियों के गिरोह को नियंत्रित किया, जिस पर अफगानिस्तान के सीमावर्ती इलाकों से काम करने का संदेह है। केरल के रहने वाले नज़ीर ने कथित तौर पर जेल से निर्देश दिए।

गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी जेल में रहने के दौरान जुनैद के जरिए नजीर के संपर्क में आए थे। नजीर ने उनका ब्रेनवॉश किया था और मोहम्मद जुनैद को आतंकी संगठन लश्कर से जोड़ा था। जुनैद ने बाद में गिरफ्तार संदिग्ध आतंकवादियों का और ब्रेनवॉश किया और उन्हें बेंगलुरु में एक बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए तैयार किया।


जांच में यह भी पता चला है कि नजीर ने जुनैद को भारतीय सीमा पार कराने में मदद की थी. सूत्रों ने बताया कि नजीर को अन्य संदिग्धों के साथ एनआईए हिरासत में लेगी। सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए सभी आरोपियों ने कबूल किया है कि उन्हें केंद्रीय जेल में आतंकी हमले करने के लिए नजीर ने प्रशिक्षित किया था।

पुलिस ने जुनैद के संबंध अजरबैजान की राजधानी बाकू शहर से होने की जानकारी जुटाई है। जांच से पता चला है कि वह 2021 में मूल पासपोर्ट पर मध्य पूर्व गया था। पुलिस ने उसका पासपोर्ट जब्त नहीं किया था क्योंकि जिस हत्या के मामले में वह शामिल था उसका कोई अंतरराष्ट्रीय संबंध नहीं था। कर्नाटक पुलिस ने जुनैद पर नज़र रखने के लिए लुकआउट नोटिस जारी किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia