आंध्र प्रदेश में BJP की उम्मीदों को बड़ा झटका, पवन कल्याण ने TDP से किया गठबंधन, NDA से नाता तोड़ा

पिछले महीने राजमुंदरी जेल में चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात करने वाले पवन कल्याण ने कहा कि आंध्र प्रदेश को टीडीपी के चार दशकों के अनुभव और जन सेना की युवा ताकत की जरूरत है। उन्होंने विश्वास जताया कि टीडीपी-जेएसपी गठबंधन 2024 में सत्ता में आएगा।

आंध्र प्रदेश में BJP को झटका, पवन कल्याण ने TDP से किया गठबंधन, NDA से नाता तोड़ा
आंध्र प्रदेश में BJP को झटका, पवन कल्याण ने TDP से किया गठबंधन, NDA से नाता तोड़ा
user

नवजीवन डेस्क

आंध्र प्रदेश में सत्ता में आने की बीजेपी के बड़ा झटका लगा है। अभिनेता से राजनेता बने पवन कल्याण ने बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए से नाता तोड़ने का ऐलान कर दिया है। पवन कल्याण ने कहा कि उनकी जन सेना पार्टी 2024 का विधानसभा चुनाव तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के साथ गठबंधन में लड़ेगी।

कृष्णा जिले के पेडाना में अपनी वाराही यात्रा के हिस्से के रूप में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए पवन कल्याण ने कहा कि वह कठिन समय में टीडीपी का समर्थन करने के लिए एनडीए से बाहर आए हैं। उन्होंने कथित कौशल विकास घोटाले में टीडीपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी का जिक्र करते हुए कहा, “मुश्किलों के बावजूद हम एनडीए में शामिल हुए थे। अब हम सामने आए हैं और टीडीपी को 100 प्रतिशत समर्थन दिया है क्योंकि यह कठिन समय से गुजर रही है।''

पवन कल्याण, जिन्होंने पिछले महीने राजमुंदरी जेल में चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात की थी, ने कहा कि आंध्र प्रदेश को लड़ने के लिए टीडीपी के चार दशकों के अनुभव और जन सेना की युवा ताकत की जरूरत है। उन्होंने विश्वास जताया कि टीडीपी-जेएसपी गठबंधन 2024 में सत्ता में आएगा।

यह पहली बार है कि पवन कल्याण ने सार्वजनिक रूप से घोषणा की है कि जन सेना एनडीए से बाहर आ गई है। इससे पहले वह 18 जुलाई को दिल्ली में हुई एनडीए की बैठक में शामिल हुए थे। बैठक के बाद उन्होंने कहा था कि जन सेना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन का समर्थन करेगी।


पवन कल्याण ने पहले कहा था कि वह जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार को सत्ता से बाहर करने के लिए बीजेपी के रोड मैप का इंतजार कर रहे हैं। जाहिर तौर पर यह महसूस करते हुए कि बीजेपी दोबारा टीडीपी से हाथ मिलाने को तैयार नहीं है, पवन कल्याण ने टीडीपी के साथ जाने का फैसला लिया।

अभिनेता ने कहा कि 2021 में उन्होंने वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को सत्ता से बाहर करने और वोटों के विभाजन से बचने के लिए समान विचारधारा वाले दलों के साथ आने का फैसला लिया। जन सेना नेता ने याद किया कि 2014 में उन्होंने आंध्र प्रदेश के सुनहरे भविष्य के लिए नरेंद्र मोदी और चंद्रबाबू नायडू को समर्थन दिया था। लगभग 10 वर्ष बीत गये लेकिन दुर्भाग्यवश यह लक्ष्य हासिल नहीं हो सका। अतीत में जो हुआ उस पर पछतावा करने से कोई फायदा नहीं है।

उन्‍होंने कहा, अब हमें भविष्य की ओर देखना होगा। पवन कल्याण ने 2014 के चुनाव में टीडीपी-बीजेपी गठबंधन के लिए प्रचार किया था। गठबंधन राज्य में सत्ता में आ गया था, लेकिन बाद में उन्होंने आंध्र प्रदेश को विशेष श्रेणी राज्य का दर्जा देने का वादा पूरा करने में विफल रहने के लिए दोनों पार्टियों से दूरी बना ली थी।

2018 में, टीडीपी ने भी बीजेपी पर राज्य के लिए की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए उससे नाता तोड़ लिया था। जन सेना ने 2019 का चुनाव बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और वामपंथी दलों के साथ गठबंधन में लड़ा था। हालांकि, गठबंधन को धूल चाटनी पड़ी। 175 सदस्यीय विधानसभा में जन सेना सिर्फ एक सीट जीत सकी थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia