एसी-3 के इकोनॉमी कोच में सफर करने वालों को तगड़ा झटका, रेलवे के ताजा फैसले से महंगी पड़ेगी यात्रा

रेलवे ने एसी-3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत इसलिए की थी, ताकि स्लीपर में सफर करने वाले कम आय वर्ग के यात्री कम पैसों में ही एसी-3 की सुविधा में यात्रा कर सकें। लेकिन अब इन कोच में यात्रा करने के लिए भी यात्रियों को नॉर्मल एसी-3 कोच का किराया देना होगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रेलवे ने पिछले दिनों लि‍ए अपने एक फैसले में बड़ी बदलाव क‍र दिया है, जिससे थर्ड एसी श्रेणी में यात्रा करना अब महंगा पड़ेगा। दरअसल रेलवे बोर्ड ने अपना पिछला फैसला बदलते हुए एसी-3 के इकोनॉमी कोच को नॉर्मल एसी थ्री कोच में बदलने का सर्कुलर जारी किया है। इस फैसले के बाद अब एसी थ्री इकॉनमी कोच का किराया बढ़ जाएगा और नॉर्मल एसी-3 कोच के बराबर हो जाएगा। ऐसे में उन यात्रियों को सफर के लिए ज्यादा पैसा चुकाना होगा, जो एसी-3 के इकोनॉमी कोच में यात्रा करते हैं।

यहां बता दें कि एसी-3 इकॉनमी कोच में नॉर्मल एसी-3 कोच के मुकाबले बर्थ की चौड़ाई कम होती है और लेग स्पेस भी काफी कम होता है। रेलवे ने एसी-3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत इसलिए की थी, ताकि स्लीपर में सफर करने वाले कम आय वर्ग के यात्री कम पैसों में ही एसी-3 की सुविधा में यात्रा कर सकें। लेकिन अब इन कोच में यात्रा करने के लिए भी यात्रियों को नॉर्मल एसी-3 कोच का किराया देना होगा।


रेलवे की तरफ से जारी सर्कुलर के मुताबिक एसी-3 के इकोनॉमी कोच को नॉर्मल एसी थ्री कोच में यूनिफाई किया गया है। इसका मतलब यह हुआ कि नॉर्मल एसी-3 कोच और एसी-3 इकोनॉमी कोच के लिए बराबर किराया देना होगा। पहले एसी-3 इकोनॉमी कोच के लिए 8 प्रतिशत कम किराया देना होता था। हालांकि, इस किराये में एसी-3 इकॉनोमी कोच में कंबल और ल‍निन की व्यवस्था नहीं थी। लेकिन सितंबर के तीसरे हफ्ते से कोच में यह व्यवस्था भी शुरू कर दी गई है।

इसके अलावा जहां थर्ड एसी के नॉर्मल कोच में अधिकतम सीटें की संख्याी 72 होती है। वहीं एसी-3 इकॉनमी कोच में यह बढ़कर 83 हो जाती है। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि 11 सीट बढ़ गया, जिससे बर्थ के बीच का स्पेस और सीट की चौड़ाई कम हो जाती है। रेल मंत्रालय की तरफ से जारी सर्कुलर में नई व्यवस्था लागू करने की कोई निश्चित तारीख नहीं बताई गई है, लेकिन यह बदलाव एडवांस रिजर्वेशन पीरियड से लागू कर दिया जाएगा।

इसका अर्थ हुआ कि इस सर्कुलर के बाद जो एसी थ्री इकॉनमी कोच का टिकट लेना चाहते हैं तो उन्हें नहीं मिलेगा, लेकिन उन्हें एसी-3 कोच का टिकट लेने पर सीट एसी-3 इकॉनमी कोच में भी मिल सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia