राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा जाने के बाद TMC को गोवा में बड़ा झटका! लुइजिन्हो फलेरियो ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा

साल 2022 में गोवा विधानसभा चुनाव के समय टीएमसी नेतृत्व और लुइजिन्हो फलेरियो के बीच उस समय मतभेद शुरू हो गए, जब इस तटीय राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ने विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया। तब से, मतभेद बढ़ने लगे और फलेरियो को लगभग दरकिनार कर दिया गया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस लेने के एक दिन बाद मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस को एक और झटका लगा, जब गोवा के कद्दावर नेता लुइजिन्हो फलेरियो ने राज्यसभा की  सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा देने के बाद तृणमूल कांग्रेस छोड़ने का भी संकेत दिया है।

संपर्क किए जाने पर गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री ने पुष्टि की कि उन्होंने अपना इस्तीफा उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को सौंप दिया है। उन्होंने कई सवाल पूछे जाने पर एक ही प्रतिक्रिया देते हुए जवाब दिया कि “मुझे देखने दो, हालांकि, उन्होंने उन कारणों के बारे में विस्तार से बताने से इनकार कर दिया, जिनकी वजह से उन्होंने इतना बड़ा कदम उठाया।”


राज्यसभा सदस्य के रूप में लुइजिन्हो फलेरियो का कार्यकाल 2026 में समाप्त होना था। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के कुछ महीनों बाद सितंबर 2021 में लुइजिन्हो फलेरियो कोलकाता में एक कार्यक्रम में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए थे। उस समय पश्चिम बंगाल से राज्यसभा की एक सीट पूर्व सदस्य और अभिनेता से नेता बनी अर्पिता घोष के इस्तीफे के बाद खाली हो गई थी। फलेरियो ने टीएमसी की ओर से चुनाव लड़ा और नवंबर 2021 में संसद के ऊपरी सदन के लिए चुने गए।

फलेरियो को तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद की पेशकश भी की गई। हालांकि, 2022 में गोवा विधानसभा चुनाव के बाद तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व और लुइजिन्हो फलेरियो के बीच मतभेद शुरू हो गए, जब इस तटीय राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ने विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया। तब से, मतभेद बढ़ने लगे और फलेरियो को लगभग दरकिनार कर दिया गया। खबर लिखे जाने तक इस मामले में पार्टी के किसी नेता की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia