दिल्ली अग्निकांड में बड़ा खुलासा, फायर सर्विस के प्रमुख बोले- फैक्ट्री के लिए नहीं ली गई थी NOC

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि अगर फैक्ट्री घर में अवैध रूप से चल रही थी, तो उसे बंद करने की जिम्मेदारी दिल्ली नगर निगम की थी। एमसीडी ने फैक्ट्री को कैसे चलने दिया? दिल्ली फायर सर्विस ने स्पष्ट किया है कि उसने कारखाने को एनओसी नहीं दी थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली की अनाज मंडी के पास तीन मंजिला फैक्ट्री में लगी आग से 43 लोगों की मौत के बाद कई बड़ी बातें निकल कर सामने आ रही हैं। इस मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। नियमों की अनदेखी कर तीन मंजिल इमारत में फैक्ट्री को चलाई जा रही थी। अग्निकांड पर फायर सर्विस के प्रमुख का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री के लिए कोई एनओसी नहीं ली गई थी। हादसे के बाद सीएम केजरीवाल ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए थे। इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा, “यदि कोई फैक्ट्री किसी घर में अवैध रूप से चल रही थी, तो उसे बंद करने की जिम्मेदारी दिल्ली नगर निगम की थी। एमसीडी ने फैक्ट्री को कैसे चलने दिया? दिल्ली फायर सर्विस ने स्पष्ट किया है कि उसने कारखाने को एनओसी नहीं दी थी।”

वहीं, इमारत के मालिक के खिलाफ भी केस दर्ज कर लिया गया है। दिल्ली पुलिस की नॉर्थ डीसीपी मोनिका भारद्वाज ने कहा, “जिस इमारत में आग लगी है उसका मालिक रेहान फरार हो गया है। उसके खिलाफ धारा 304 तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपी की तलाश जारी है।”


उधर, केजरीवल सरकार ने मुआवजे का ऐलान भी कर दिया है। हादसे के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल और एलजी अनिल घटनास्थल पर पहुंचे। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने मुआवजे का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये सरकार देगी। साथ ही उन्होंने कहा कि घायलों का इलाज सरकार करवाएगी, उन्हें 1-1 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से भी दिल्ली अग्निकांड के मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया गया है। बयान में कहा गया, “पीएम मोदी ने दिल्ली में दुखद आग के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से प्रत्येक को 2-2 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की है। पीएम ने आग में गंभीर रूप से घायलों के लिए भी 50-50 हजार रुपये की मंजूरी दी है।”


अग्निकांड में बिहार के मरने वाले लोगों के परिजनों के लिए सीएम नीतीश कुमार ने मुआवजे का ऐलान किया है। बिहार सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये के मुआवजा दिया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 08 Dec 2019, 3:31 PM