कोरोना संकट के बीच स्कूली बच्चों को बड़ी राहत, सीबीएसई स्कूलों में आठवीं तक के छात्र बिना परीक्षा पास होंगे

केंद्र सरकार ने सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8वीं तक के सभी बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया है। साथ ही कक्षा 9 और 11 के छात्रों को स्कूलों के एसेसमेंट, प्रोजेक्ट्स और अब तक की परीक्षाओं के आधार पर प्रमोट किया जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

देश में जारी कोरोना वायरस के संकट के बीच सरकार ने कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्रों को पास करने का फैसला लिया है। अब सीबीएसई के स्कूलों में पढ़ने वाले क्लास एक से आठवीं तक के सभी बच्चे पास होकर सीधे अगली कक्षा में प्रोमोट हो जाएंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को इसकी औपचारिक जानकारी देते हुए बताया कि सीबीएसई के स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्रों पर यह फैसला लागू होगा।

मानव संसाधन विकास ने कहा, "कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुई मौजूदा स्थिति को देखते हुए मैंने सीबीएसई को सलाह दी है कि कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए।" उन्होंने आगे कहा, "कक्षा 9 और कक्षा 11 में पढ़ने वाले छात्रों को उनके विद्यालय द्वारा किए जाने वाले एसेसमेंट, प्रोजेक्ट्स और अभी तक ली गई परीक्षाओं के आधार पर अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा।"

गौरतलब है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा लिया गया यह निर्णय देशभर के सीबीएसई विद्यालयों पर लागू होगा। केंद्र सरकार के इस निर्णय से 2 दिन पहले 30 मार्च को दिल्ली सरकार भी ऐसा ही एक निर्णय ले चुकी है। दिल्ली सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय के तहत भी कक्षा आठ तक के सभी छात्रों को अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया गया है।

इसकी घोषणा करते हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था, "दिल्ली सरकार ने नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों को अगली क्लास में सीधे प्रमोट करने का फैसला लिया है। नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे अब 'राइट टू एजुकेशन में नो डिटेंशन पॉलिसी के तहत अगली क्लास में प्रमोट कर दिए जाएंगे।" साथ ही उन्होंने बताया कि दिल्ली में 12वीं में जाने वाले बच्चों के लिए सरकारी टीचर्स द्वारा प्रतिदिन 2 विषयों की क्लास ऑनलाइन लगाई जाएंगी। ऑनलाइन क्लास में अपना रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों को डाटा पैकेज खरीदने के लिए पैसे भी दिए जाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Apr 2020, 7:53 PM