नागरिकता बिल पर पूर्वोत्तर में बड़ा बवाल, बीजेपी नेताओं के घरों पर हमले, जानें कोर्ट से लेकर सड़क तक का पूरा अपडेट

पूर्वोत्तर के राज्यों असम और त्रिपुरा में नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध तेज हो गया है। दोनों ही राज्यों में जमकर आगजनी और हिंसा जारी है। इस बीच नागरिकता बिल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में इंडियन मुस्लिम लीग ने याचिका दायर कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नागरिकता बिल के खिलाफ पूर्वोत्तर राज्यों में बवाल जारी है। हिंसा, आगजनी और बवाल का सबसे ज्यादा असर असम में दिखाई दे रहा है। सिर्फ असम ही नहीं बल्कि अरुणाचल प्रदेश, मेघालय समेत अन्य राज्यों में भी विरोध तेज होता जा रहा है। असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, बीजेपी विधायक प्रशांत फूकान के घर या काफिले पर प्रदर्शनकारियों ने हमला किया है। हमले के दौरान प्रदर्शनकारियों ने नागरिकता बिल के खिलाफ नारेबाजी भी की। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने डिब्रूगढ़ में आरएसएस दफ्तर पर हमला किया और वहां आग लगा दी।

आगजनी, हिंसा और प्रदर्शन

असम के छाबुआ, पानितोला रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की, इस दौरान वहां खड़े वाहनों पर भी तोड़फोड़ की गई। असम में राज्य की 20 बसों को भी नुकसान पहुंचाया गया। तिनसुकिया में चार दुकानों को आग लगा दी गई है। गुरुवार सुबह यहां पर एक शव भी बरामद किया गया है।


केंद्रीय मंत्री और डिब्रूगढ़ से बीजेपी सांसद रामेश्वर तेली ने कहा कि कल रात लगभग 11 बजे मेरे चाचा की दुकान में आग लगा दी गई और मेरे घर की बाउंड्री वॉल को भी प्रदर्शनकारियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। मैं असम के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।

दर्जनों कंपनियां पूर्वोत्तर के राज्यों में तैनात

बिगड़ती कानून व्यवस्था को संभालने के लिए बुधवार को गुवाहाटी में लगाए गए कर्फ्यू को अनिश्चिकाल के लिए बढ़ा दिया गया है। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर में तैनात सीआरपीएफ की 10 कंपनियों को असम भेजा जा रहा है। इनमें से पांच कंपनियां पहुंच गई हैं। इनके अलावा मणिपुर के लिए रवाना की गई 7 अन्य कंपनियों को असम जाने का निर्देश जारी किया गया है। वहीं, असम राइफल की तीन कंपनियों को त्रिपुरा में तैनात किया गया है।


ट्रेन और फ्लाईट कैंसिल

पूर्वोत्तर में नागरिकता बिल के खिलाफ प्रदर्शन के बीच कई फ्लाइट पर असर पड़ा है। गुवाहाटी, डिब्रूगढ़ जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया है। इंडिगो ने गुवाहाटी, डिब्रूगढ़, जोरहाट की फ्लाइट रद्द कर दी हैं। डिब्रूगढ़ एयरपोर्ट पर अभी 5 जाने वाली और 7 आने वाली उड़ान रद्द हुई हैं। इंडिगो के अलावा स्पाइसजेट, विस्तारा की उड़ानें भी रद्द हुई हैं। वहीं नॉर्थ फ्रंटियर के चीफ पीआरओ ने बताया कि रेलवे गुवाहाटी से ऊपरी असम क्षेत्र की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। वहीं असम, त्रिपुरा जाने वाली सभी पैसेंजर ट्रेन को रद्द कर दिया गया है. अभी दिल्ली और कोलकाता से जाने वाली ट्रेन गुवाहाटी तक ही जा रही हैं, उसके आगे की सुविधा बंद कर दी गई है।

रणजी और फुटबाल मैच रद्द

फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट के मुताबिक, असम प्रदर्शन की वजह से नॉर्थ ईस्ट युनाइटेड एफसी और चेन्नईयिन एफसी के बीच इंडियन सुपर लीग मैच को स्थगित कर दिया गया है। असम और त्रिपुरा के बीच रणजी ट्रॉफी निलंबित

इसके अलावा असम और त्रिपुरा में होने वाले रणजी ट्रॉफी के मैच रद्द हो गए हैं। दोनों राज्यों में नागरिकता बिल के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।


पीएम मोदी पर कांग्रेस का तंज

पूर्वोतर राज्यों में भड़की हिंसा को लेकर मोदी सरकार की हाथ पैल फूल गए हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “मैं असम के लोगों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि उन्हें इस बिल के पास होने पर चिंता करने की जरूरत नहीं है। कोई भी आपकी पहचान, अधिकार और संस्कृति के साथ छेड़छाड़ नहीं करेगा। यह फलती-फूलती रहेगी।”

कांग्रेस पार्टी की ओर से ट्वीट गया है कि असम के हमारे भाई और बहन आपका ये संदेश नहीं पढ़ सकते हैं, मोदी जी। अगर आप भूल गए हों तो याद दिला दें कि असम में इंटरनेट बंद कर दिया गया है

नागरिकता बिल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम लीग ने दायर की याचिका

इस बीच नागरिकता बिल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में इंडियन मुस्लिम लीग ने याचिका दायर कर दी है। कोर्ट में वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल मुस्लिम लीग की ओर से पेश हुए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 12 Dec 2019, 11:54 AM