बिहार में बिजली, कम्प्यूटर, मोबाइल, पंक्चर, मोटर मेकेनिक की दुकानें खोलने की मंजूरी, सीमेंट-सरिया भी बिकेगा

बिहार सरकार ने राज्य में इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और मोटर मेकेनिक की दुकानें खोलने की मंजूरी दे दी है। साथ ही रेता-बजरी-सीमेंट और हार्डवेयर दुकानें खोलने के भी आदेश जारी कर दिए हैं।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

आईएएनएस

बिहार में राज्य सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए कुछ दुकानों को खोलने की इजाजत दी है। इनमें इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक, ऑटोमोबाइल, हार्डवेयर और निर्माण कार्य से जुड़ी सामाग्री वाली दुकानें शामिल हैं।

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी द्वारा बुधवार को जारी आदेश में कहा गया है कि दुकानों के खुलने की वजह से भीड़भाड़ न हो, यह सुनिश्चित करना जिलाधिकारी की जिम्मेदारी होगी। इसके लिए उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में दुकानों को खोलने के आदेश निर्गत करने का भी अधिकार दिए गए हैं।

गृह विभाग द्वारा जारी आदेश में इलेक्ट्रिकल सामान जैसे पंखा, कूलर, एसी (बिक्री एवं मरम्मत), इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे- मोबाइल, कम्प्यूटर, लैपटॉप, यूपीएस और बैट्री (बिक्री एवं मरम्मत), ऑटोमोबाइल्स, टायर व ट्यूब, लुब्रिकेंट, निर्माण सामग्री भंडारण और बिक्री से संबंधित प्रतिष्ठान जैसे सीमेंट, स्टील, बालू, स्टोन, सीमेंट ब्लॉक, ईंट, प्लास्टिक पाइप, हार्डवेयर, सैनिटरी फिटिंग, लोहा, पेंट व शटरिंग सामग्री की दुकानें खोलने के आदेश दिए गए हैं।

इसके अलावे इस सूची में ऑटोमोबाइल, स्पेयरपार्ट्स की दुकानें, हाईसिक्यूरिटी नंबर प्लेट की दुकान तथा प्रदूषण जांच केंद्र को भी कुछ शर्तो के साथ शामिल हैं।


गृह विभाग ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि दुकानें खुलने से भीड़भाड़ न हो। इसका पूरा ध्यान रखा जाए। जिलाधिकारी चाहे तो अलग-अलग समय या अलग-अलग दिन दुकानों को खोलने का निर्णय ले सकते हैं। भीड़भाड़ कम करने के लिए क्या कदम उठाने हैं, उन्हीं के स्तर से तय होगा। दुकानों को कब और किस दिन खोलना है इसका आदेश अलग से जारी करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia