बिहार बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट जारी किया, सभी संकायों में लड़कियां सबसे आगे

बीएसईबी ने आज बताया कि इस साल तीनों संकायों में कुल 13,40,267 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से 10,45,950 परीक्षार्थी सफल हुए हैं। उन्होंने कहा कि कला में जहां 77.97 प्रतिशत छात्र सफल हुए, वहीं वाणिज्य में 91.48 और विज्ञान में 76.28 प्रतिशत सफल हुए।

फाइल फोटोः IANS
फाइल फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने शुक्रवार को 2021 की 12वीं (इंटर) की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए। इस परीक्षा में 78 प्रतिशत परीक्षार्थी उतीर्ण घोषित किए गए। राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने पटना में परीक्षा परिणाम जारी किए। इस मौके पर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार और बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर भी मौजूद रहे।

बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस साल तीनों संकायों में मिलाकर कुल 13 लाख 40 हजार 267 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से 10 लाख 45 हजार 950 परीक्षार्थी सफल घोषित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कला संकाय में जहां 77.97 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए, वहीं वाणिज्य संकाय में 91.48 प्रतिशत और विज्ञान संकाय में 76.28 प्रतिशत परीक्षार्थी उतीर्ण हुए हैं।

बीएसईबी अध्यक्ष ने कहा कि तीनों संकायों में लडकियां टॉपर रही हैं। कला संकाय में खगड़िया की मधु और जुमई के सिमुलतला आवासीय स्कूल के कैलाश कुमार संयुक्त रूप से टॉपर बने हैं। दोनों को कुल 463 अंक (92.6 फीसदी) अंक मिले हैं। इसी तरह नालंदा की सोनाली कुमारी विज्ञान संकाय में सबसे अधिक 471 अंक लाकर टॉपर बनी हैं। वाणिज्य संकाय में औरंगाबाद की रहने वाली सुगन्धा 471 अंक लाकर राज्य टॉपर बनी हैं।

परीक्षा परिणाम जारी होने के मौके पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बीएसईबी के अधिकारियों और कर्मचारियों को बेहद कम समय में परीक्षा परिणाम की घोषणा करने के लिए बधाई दी। उन्होंने परीक्षा में सफल हुए सभी छात्रों को भी उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia