बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा शुरू, पहले ही दिन लीक हुआ बायोलॉजी का पेपर

बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा के पहले ही दिन बायोलॉजी का पेपर लीक हो गया। नवादा और सुपौल जिले में परीक्षा के शुरू होने के बाद बायोलॉजी का पेपर वायरल हो गया। परीक्षा के बाद खबर को सही पाया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 12वीं की परीक्षा की तैयारियों को लेकर किए गए दावों की हवा निकल गई है। 12वीं की परीक्षा के पहले दिन ही बायोलॉजी का पेपर लीक हो गया। बताया जा रहा है कि नवादा और सुपौल जिले में परीक्षा के शुरू होने के बाद से बायोलॉजी का पेपर वायरल हो गया। परीक्षा के बाद जब वायरल हुए पेपर का परीक्षा में आए पेपर से मिलान किया गया तो दोनों ही एक पाया गया। वहीं नवादा के जिलाधिकारी ने भी इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि वायरल हुआ पेपर और परीक्षा में आया पेपर एक ही है। जिलाधिकारी ने पूरे मामले की जांच कराने की बात कही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
बायोलॉजी का लीक हुआ पेपर

परीक्षा शुरू होने से पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दावा किया था कि 12वीं की परीक्षा को लेकर प्रदेश में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। परीक्षा हल के अंदर की वीडियोग्राफी कराई जा रही है। उन्होंने यह भी बताया था कि सभी केंद्रों पर तीन स्तरों पर दंडाधिकरियों की तैनाती की गई है। परीक्षार्थियों की सघन तलाशी के बाद ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया गया।

आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने 12वीं का पेपर लीक होने पर सीएम नीतीश कुमार की सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, “नीतीश कुमार ने शिक्षा विभाग को चौपट कर दिया है। पेपर लीक होना सरकार की विफलता को दर्शाता है। परीक्षा लिक होने के बाद भी परीक्षा क्यों लिया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक परीक्षा तक सही नहीं करा पा रहे हैं।”

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में राज्यभर से इस बार 12,07,986 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। प्रदेश में परीक्षा के लिए 1,384 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 16 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा में छात्र और वीक्षक के मोबाइल या किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान को परीक्षा केंद्र में ले जाने पर रोक लगाई गई है।

पिछले कुछ सालों से 10वीं और 12वीं की परीक्षा के दौरान नकल और उत्तर पुस्तिका जांच के बाद टॉपर बनने को लेकर बिहार बोर्ड की बदनामी हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia