बिहार बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी किया, पूजा, संदीप और शुभदर्शिनी बने टॉपर, 78 फीसद छात्र पास

बिहार बोर्ड ने आज 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया। परीक्षा में करीब 17 लाख छात्र शामिल हुए थे, जिनमें से 78.17 फीसद पास हुए हैं। परीक्षा में दो छात्राओं और एक छात्र ने संयुक्त रूप से टॉप किया है।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बिहार बोर्ड) ने इस साल की 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा में जमुई के सिमुलतला आवासीय विद्यालय की पूजा कुमारी, रोहतास के संदीप कुमार और शुभ दर्शिनी ने संयुक्त रूप से टॉप किया है। बिहार बोर्ड ने इस साल 10वीं की परीक्षा 20 जनवरी से 24 फरवरी के बीच आयोजित की थी। छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.onlinebseb.in और biharboardonline.bihar.gov.in पर भी अपना रिजल्टस चेक कर सकते हैं।

इस साल 10वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 16.84 लाख छात्र शामिल हुए थे, जिनमे से कुल 78.17 फीसदी छात्र पास हुए हैं। इस साल कुल 16,84,466 छात्रों ने परीक्षा फॉर्म भरा था और 16,54,171 छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिनमें से 12,93,054 छात्र पास हुए हैं। हालांकि, पिछले साल के मुकाबले सफलता के प्रतिशत में इस साल गिरावट आई है। पिछले साल करीब 80.59 फीसद छात्र पास हुए थे।

बता दें कि बिहार बोर्ड ने 12वीं के बाद 10वीं का रिजल्ट भी सबसे पहले जारी कर रिकॉर्ड बनाया है। एक तरफ जहां कई बोर्ड की परीक्षाएं तक अभी नहीं हुई हैं, वहीं कोरोना संकट के बावजूद बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं दोनों का रिजल्टड जारी कर दिया है। हालांकि, बिहार बोर्ड पिछले 3 साल से लगातार सबसे पहले बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्टल जारी करता आ रहा है।

अपना रिजल्ट देखने के लिए छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.onlinebseb.in और biharboardonline.bihar.gov.in पर सर्च कर सकते हैं। हालांकि, रिजल्ट आने के बाद से बोर्ड की सभी वेबसाइट ठप हो गई हैं, जिससे छात्रों को अपना रिजल्ट देखने में परेशानी हो रही है। आज हालांकि, रिजल्ट जारी होने से पहले से बोर्ड की वेबसाइट तकनीकी खामी की वजह से ठप हो गई थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia