बिहारः लॉकडाउन के बीच कोरोना संक्रमण दर में गिरावट का दावा, विपक्ष ने आंकड़े छिपाने का लगाया आरोप

तेजस्वी ने कहा कि पिछले 3 दिन से एक खेल हो रहा है। एक हजार केस घट रहा है, एक हजार जांच बढ़ रहा है। मैं चुनौती देता हूं, किसी एक दिन के कुल जांच में सामने आए वास्तविक मरीजों की संख्या बताएं। दावा है कि पेश किये जा रहे आंकड़ों की संख्या दोगुनी से अधिक होगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए राज्य सरकार ने 5 मई से 15 मई तक राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया है, जिसके परिणाम भी अब देखने को मिल रहे हैं। पिछले 10 दिनों में संक्रमण की दर में छह प्रतिशत की गिरावट आई है। हालांकि, विपक्ष ने सरकार पर आंकडे छिपाने का आरोप लगाया है।

बिहार राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में पिछले तीन दिनों से जांच की गति को भी तेज किया गया है। राज्य में 30 अप्रैल को 98,169 नमूनों की जांच की गई थी, जिसमें से 15,853 लोग संक्रमित पाए गए थे। इस तरह संक्रमण दर 16.14 प्रतिषत दर्ज किया गया। इसी तरह, 1 मई को राज्य में संक्रमण की दर 14.41 प्रतिशत दर्ज की गई थी।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में पांच मई को 95,248 नमूनों की जांच की गई थी, जिसमें 14,836 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। इस दिन संक्रमण की दर 15.57 प्रतिशत दर्ज की गई थी। इसके बाद राज्य सरकार ने जांच की रफ्तार को बढा दिया है। सात मई को 1,07,153 नमूनों की जांच की गई, जिसमें 13,466 लोग संक्रमित पाए गए। राज्य में इस दिन संक्रमण की दर 12.56 प्रतिषत दर्ज की गई थी, जबकि यह आंकड़ा 9 मई को और गिर गया।

विभाग के अनुसार, 9 मई को राज्य में संक्रमण की दर लुढ़क कर 10.31 प्रतिशत तक पहुंच गई। इस दिन 1,09,190 नमूनों की जांच की गई, जिसमें 11,259 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। इस तरह आंकडों को देखा जाए तो पिछले 10 दिनों में संक्रमण की दर में छह प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

वहीं इन आंकड़ों पर बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सरकार पर हमला बोला है। तेजस्वी यादव ने सरकार पर आंकड़े छिपाने का आरोप लगाया है। तेजस्वी ने सोमवार को अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा, "पिछले 3 दिनों से एक खेल हो रहा है। एक हजार केस घट रहा है, एक हजार जांच बढ़ रहा है। ये गंदा खेल बिहार समझ रहा है। मैं चुनौती देता हूं, किसी एक दिन के कुल जांच के वास्तविक प्रतिवेदित नए मरीजों की संख्या बताएं। मेरा दावा है कि पेश किये जा रहे आंकड़ों की संख्या दोगुनी से अधिक होगी।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia