बिहार चुनावः RJD ने जारी की 42 उम्मीदवारों की लिस्ट, JDU ने 115 सीटों का किया ऐलान, जानें किसे कहां से मिला टिकट

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज आरजेडी ने 42 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। वहीं जेडीयू ने आज एक साथ अपने कोटे की सभी 115 सीटों के उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट जारी कर दी। इससे पहले बीजेपी भी अपने कुछ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए हलचलों का दौर चरम पर है। पहले चरण का चुनाव नजदीक आते ही सभी दलों के गठबंधन और सीट बंटवारे का फैसला हो चुका है। इसके बाद अब पार्टियों के द्वारा उम्मीदवारों के नाम के ऐलान का दौर शुरू हो गया है। धीरे कर सभी पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करती जा रही हैं। बुधवार को भी आरजेडी ने पहले चरण की 42 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी। वहीं जेडीयू ने एक साथ अपने हिस्से की सभी 115 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी।

बुधवार को राष्ट्रीय जनता दल ने पहले चरण के चुनाव के लिए अपने 42 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। हालांकि पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन कल यानी 8 अक्टूबर ही है। वैसे राष्ट्रीय जनता दल ने लिस्ट जारी करने से पहले ही अपने कई उम्मीदवारों को सिंबल दे दिया था, जिस कारण पार्टी के कई उम्मीदवार पहले ही नामांकन कर चुके हैं। अब उनके अलावा पहले चरण के जिन उम्मीदवारों का नाम इस लिस्ट में है उन्हें कल ही अपना नामांकन करना पड़ेगा।

वहीं, आरजेडी और भारतीय जनता पार्टी और अन्य कई विपक्षी दलों की ओर से उम्मीदवारों के नाम के ऐलान के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) ने भी आज अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। जेडीयू ने एक साथ एनडीए गठबंधन में अपने कोटे की सभी 115 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया। जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने पार्टी की सभी 115 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी कर दी।

गौरतलब है कि जेडीयू-बीजेपी गठबंधन में बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर हुए सीट बंटवारे में जेडीयू के खाते में 122 सीटें आई हैं, जिनमें से जेडीयू ने 7 सीटें जीतनराम मांझी की पार्टी हम को दी हैं। इसीलिए जेडीयू ने 115 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं बंटवारे में बीजेपी को बाकी 121 सीटें मिली थीं, जिनमें से बीजेपी ने मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को 11 सीटें दे दी हैं। बीजेपी 110 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को मतदान होना है। इसके लिए एक अक्टूबर से नामांकन शुरू हो गया है। पर्चा भरने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */