बिहार चुनाव: कभी भी पलट सकती है बाजी! करीब सवा सौ सीटों पर 3000 से 500 वोटों के अंतर से लड़ाई

बिहार विधानसभा चुनाव की कुल 243 सीटों पर मतगणना जारी है। लेकिन इस दौरान यह देखने को मिला कि जब मतगणना शुरू हुई थी तो महागठबंधन ने बड़ी बढ़त बनाई थी लेकिन कुछ घंटों बाद ही स्थिति बदल गई। अब फिर से ऐसा माना जा रहा है कि ऐसे ट्विस्ट फिर से भी देखने को मिल सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

विनय कुमार

बिहार विधानसभा चुनाव की कुल 243 सीटों पर चार राउंड की मतगणना पूरी हो चुकी है। राज्य की कुल 38 विधानसभा सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच कांटे का मुकाबला है। इन सीटों पर पहले और दूसरे नंबर के प्रत्याशियों के बीच एक हजार से भी कम वोटों का फासला है। कुछ सीटों पर तो 50 से भी कम वोटों का अंतर है। ऐसे में इन सीटों के नतीजों पर सबकी नजर है। बता दें कि मतगणना शुरू हुई थी तो महागठबंधन ने बड़ी बढ़त बनाई थी लेकिन कुछ घंटों बाद ही स्थिति बदल गई. ऐसे ट्विस्ट फिर से भी देखने को मिल सकता है।

1 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक:

  • 166 सीटों पर वोटों का अंतर 5000 से कम

  • 123 सीटों पर मतों का अंतर 3000 से कम

  • 80 सीटों पर यह आंकड़ा 2000 से भी कम

  • 49 सीटों पर मतों का ये अंतर 1000 से भी कम

  • 500 वोट से कम मतों के अंतर वाली 20 सीटें

  • 7 सीटें जहां वोटों का मार्जिन 200 से कम

  • कुछ सीटों पर तो 50 से भी कम वोटों का अंतर है

मिसाल के तौर पर बिहारीगंज विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी सिर्फ आठ वोटों से जेडीयू प्रत्याशी पर बढ़त बनाए हुए हैं। इसी तरह बैकुंठपुर विधानसभा सीट से बीजेपी के मिथिलेश तिवारी सिर्फ 22 वोटों से आगे चल रहे हैं। अतरी विधानसभा सीट से राजद उम्मीदवार अजय यादव महज 848 वोट से बढ़त बनाए हैं। जबकि बाजपट्टी विधानसभा सीट से जेडीयू प्रत्याशी आरजेडी प्रत्याशी से 380 वोट से पीछे चल रहे हैं।


चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, कुल 243 सीटों पर चार राउंड की मतगणना हो चुकी है। अब तक के रुझानों के मुताबिक, बीजेपी 74, जदयू 48, राजद 66, कांग्रेस ने 21 सीटों पर बढ़त हासिल की है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia