बिहार में आखिरी दौर का मतदान आज, कोसी-सीमांचल की 78 सीटों पर 1204 उम्मीदवार मैदान में

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी दौर का मतदान आज (शनिवार 7 नवंबर को) होगा। इस दौर में 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इन सीटों पर 1204 उम्मीदवारों के करीब 2.34 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

प्रतीकात्मक फोटो : Getty Images
प्रतीकात्मक फोटो : Getty Images

बिहार विधानसभा के आखिरी दौर में विधानसभा अध्यक्ष और नीतीश सरकार के 12 मंत्रियों की किस्मत दांव पर लगी हुई है। आज ही बिहार की बाल्मीकि नगर लोकसभा सीट के लिए भी वोटिंग होगी। यह सीट जेडीयू सांसद वैद्यनाथ महतो के निधन से खाली हुई थी। यहां से जेडीयू ने महतो के पुत्र सुनील कुमार को मैदान में उतारा है जबकि महागठबंधन से कांग्रेस के उम्मीदवार प्रवेश मिश्रा चुनौती दे रहे हैं। बिहार धानसभा की जिन 78 सीटों पर आज मतदान होना है उनमें से ज्यादा सीटें कोसी-सीमांचल इलाके में है।

इस आखिरी दौर में एनडीए की तरफ से बीजेपी 29 और जेडीयू के 29 उम्मीदवार हैं। वहीं महागठबंधन की तरफ से आरजेडी के 44 उम्मीदवार, कांग्रेस के 21, सीपीआई माले के पांच, सीपीआई के दो उम्मीदवारों के अलावा आरएलएसपी के 21, बीएसपी के 15 और एलजेपी के 35 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

इस इलाके में एनडीए और महागठबंधन के अलावा एआईएमआईएम नेता ओवैसी, जन अधिकार पार्टी के नेता पप्पू यादव का भी प्रभाव माना जाता है। इस दौर में सीपीआई-माले 5 विधानसभा सीटों से महागठबंधन के समर्थन से चुनाव के मैदान में है। बलरामपुर से सीपीआई माले विधायक दल के नेता महबूब आलम, वारिसनगर से फूलबाबू सिंह, कल्याणपुर से रंजीत कुमार राम, औराई से आफताब आलम और सिकटा से माले की केंद्रीय कमेटी के सदस्य वीरेन्द्र प्रसाद गुप्ता शामिल हैं। चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी के भी उम्मीदवार यहां से मैदान में हैं।

इस दौर में बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, नीतीश सरकार के मंत्री ब्रजेन्द्र प्रसाद यादव, नरेंद्र नारायण यादव, महेश्वर हजारी, रमदेव ऋषिदेव, फिरोज अहमद, लक्ष्मेश्वर राय, बीमा भारती, मदन सहनी, सुरेश शर्मा, प्रमोद कुमार, विनोद नारायण झा और कृष्ण कुमार चुनाव मैदान में हैं।


जिन जिलों में मतदान होना है उमें पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली तथा समस्तीपुर जिले शामिल हैं।

इसमे वाल्मीकिनगर, रामनगर(सुरक्षित), नरकटियागंज, बगहा, लौरिया, सिकटा, रक्सौल, सुगौली, नरकटिया, मोतिहारी, चिरैया, ढाका, रीगा, बथनाहा (सुरक्षित), परिहार, सुरसंड, बाजपट्टी, हरलाखी, बेनीपट्टी, खजौली, बाबूबरही, बिस्फी, लौकहा, निर्मली, पीपरा, सुपौल, त्रिवेणीगंज, छातापुर, नरपतगंज, रानीगंज (सुरक्षित), फारबिसगंज, अररिया, जोकिहाट, सिकटी, बहादुरगंज, ठाकुरगंज, किशनगंज, कोचाधामन, अमौर, बायसी, कस्बा, बनमनखी (सुरक्षित), रूपौली, धमदाहा, पूर्णिया, कटिहार, कदवा, बलरामपुर, प्राणपुर, मनिहारी (एसटी), बरारी, कोढ़ा, आलमनगर, बिहारीगंज, सिंघेश्वर (सुरक्षित), मधेपुरा, सोनबरसा (सुरक्षित), सहरसा, सिमरी बख्तियारपुर, महिषी, दरभंगा, हायाघाट, बहादुरपुर, केवटी, जाले, गायघाट, औराई, बोचहां (सुरक्षित), सकरा (सुरक्षित), कुढ़नी, मुजफ्फरपुर, महुआ, पातेपुर (सुरक्षित), कल्याणपुर(सुरक्षित), वारिसनगर, समस्तीपुर, मोरवा व सरायरंजन विधान सभा की सीटें शामिल हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia