बिहार चुनाव रिजल्ट: हिलसा में सिर्फ 12 वोटों से बदल गया नतीजा, इन सीटों पर रही करीबी लड़ाई

हिलसा विधानसभा सीट पर आरजेडी के शक्ति सिंह यादव को कुल 61,836 वोट मिले हैं, जबकि जेडूयी के कृष्णामुरारी शरण को 61,848 वोट मिले हैं। यहां पर एलजेपी ने भी चुनाव लड़ा और उसके प्रत्याशी कुमार सुमन सिंह को 17,471 वोट मिले।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में 125 सीटों के साथ एनडीए ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। वहीं, महागठबंधन के खाते में 110 सीटें आई हैं। महागठबंधन ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है। खास तौर पर उन सीटों पर आरोप लगे हैं, जहां बेहद कम वोटों से हार-जीत का फैसला हुआ है। कई सीटें ऐसी रहीं, जहां कांटेदार मुकाबला था। एक सीट पर तो 12 वोटों से हार-जीत का फैसल हुआ।

इन सीटों पर कम वोटों के अंतर से हुई हार-जीत
इन सीटों पर कम वोटों के अंतर से हुई हार-जीत

आइए अब आपको बताते हैं कि वो कौन सी सीटें हैं, जहां बेहद कम वोटों से हार जीत हुई है। हिलसा विधानसभा सीट पर आरजेडी के शक्ति सिंह यादव को कुल 61,836 वोट मिले हैं, जबकि जेडूयी के कृष्णामुरारी शरण को 61,848 वोट मिले हैं। यहां पर एलजेपी ने भी चुनाव लड़ा और उसके प्रत्याशी कुमार सुमन सिंह को 17,471 वोट मिले।

वहीं, 8 सीटें ऐसी रही जहां, जीत का अंतर एक हजार वोट से भी कम रहा। बरबीघा की सीट पर जेडीयू के उम्मीदवार सुदर्शन कुमार ने कांग्रेस के गजानन शाही को 113 वोट से हराया। भोरे सीट पर जीत-हार का अंतर सिर्फ 462 वोट का रहा। बीजेपी के सत्य नारायण सिंह ने आरजेडी के प्रत्याशी को डेहरी सीट पर सिर्फ 464 वोट के अंतर से हराया। इसके अलावा बखरी की सीट पर जीत हार का अंतर 717 रहा। रामगढ़ में सिर्फ 189 वोट से प्रत्याशी की जीत तय हुई। कुढ़नी विधानसभा सीट पर 712 वोट के अंतर से जीत तय हुई। मटिहानी में 313 और चकई में 581 वोट के अंतर जीत-हार फैसला हुआ।


बिहार विधानसभा चुनाव में 75 सीटों के साथ आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, वहीं, बीजेपी 74 सीटों के साथ दूसरे नंबर की पार्टी रही। आरजेडी ने बीजेपी से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ा था। नीतीश कुमार की पाटी जेडीयू को पिछले बार के मुकाबले इस बार नुकसान उठना पड़ा है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी को 74, जेडीयू को 43, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को 4 और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) को 4 सीटों पर जीत हासिल हुई। वहीं महागठबंधन में शामिल आरजेडी ने 75 सीटों पर, कांग्रेस ने 19 पर, सीपीआई माले ने 12 सीटों पर, सीपीआई और सीपीएम ने दो-दो सीटों पर जीत दर्ज की है। इस चुनाव में ओवैसी की एआईएमआईएम ने 5 सीटें जीती हैं, वहीं चिराग पासवान की एलजेपी सिर्फ एक सीट जीत पाई। बीएसपी ने भी एक सीट पर जीत दर्ज की है। एक निर्दलीय भी चुनाव जीता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 11 Nov 2020, 9:21 AM