बिहार चुनाव: महागठबंधन के प्रत्याशी महबूब आलम को मिली सबसे बड़ी जीत, इन सीटों पर बड़े अंतर से हार-जीत का हुआ फैसला

बलरामपुर विधानसभा सीट पर महागठबंधन के उम्मीदवार ने 53 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है। बलरामपुर सीट पर कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्ससिस्ट-लेनिनिस्ट) (लिबरेशन) के प्रत्याशी महबूब आलम को 1,04489 वोट मिले।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
user

नवजीवन डेस्क

बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए ने 125 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। वहीं, महागठबंधन के खाते में 110 सीटें आई हैं। 15 सालों तक सत्ता में रहे नतीशी कुमर के लिए चुनावी लड़ाई कांटेदार रही। महागठबंधन ने उन्हें कड़ी टक्कर दी। महागठबंधन का हिस्सा रही आरजेडी इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। एक तरफ जहां कई सीटों पर चंद वोटों से हार-जीत का फैसला हुआ, वहीं कई ऐसी सीटें भी रही, जहां बड़े अंतर से हार-जीत का फैसला हुआ।

चुनाव में बड़े अंतर से जीत हासिल करने में महागठबंधन के प्रत्याशी ने रिकॉर्ड बनाया है। बलरामपुर विधानसभा सीट पर महागठबंधन के उम्मीदवार ने 53 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है। बलरामपुर सीट पर कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्ससिस्ट-लेनिनिस्ट) (लिबरेशन) के प्रत्याशी महबूब आलम को 1,04489 वोट मिले। वहीं, दूसरे नंबर पर एनडीए का हिस्सा रही विकासशील इंसान पार्टी रही। यहां से वीआईपी के उम्मीदवार बरुण कुमार झा को कुल 50,892 मत मिले।

इन सीटों पर बड़े अंतर से हुआ जीत-हार का फैसला
इन सीटों पर बड़े अंतर से हुआ जीत-हार का फैसला

बिहार चुनाव में कई सीटें ऐसी रहीं, जहां कम वोटों के अंतर से हार-जीत का फैसला हुआ। हिलसा सीट पर तो 12 वोटों से हार-जीत का फैसल हुआ। हिलसा विधानसभा सीट पर आरजेडी के शक्ति सिंह यादव को कुल 61,836 वोट मिले हैं, जबकि जेडूयी के कृष्णामुरारी शरण को 61,848 वोट मिले हैं। यहां पर एलजेपी ने भी चुनाव लड़ा और उसके प्रत्याशी कुमार सुमन सिंह को 17,471 वोट मिले।

चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी को 74, जेडीयू को 43, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को 4 और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) को 4 सीटों पर जीत हासिल हुई। वहीं, महागठबंधन में शामिल आरजेडी ने 75 सीटों पर, कांग्रेस ने 19 पर, सीपीआई माले ने 12 सीटों पर, सीपीआई और सीपीएम ने दो-दो सीटों पर जीत दर्ज की है। इस चुनाव में ओवैसी की एआईएमआईएम ने 5 सीटें जीती हैं, वहीं, चिराग पासवान की एलजेपी सिर्फ एक सीट जीत पाई है। बीएसपी ने भी एक सीट पर जीत दर्ज की है। एक निर्दलीय भी चुनाव जीता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia