बिहारः बालू के अवैध खनन में निलंबित एसपी के ठिकानों पर ईओयू का छापा, करोड़ों की आय से अधिक संपत्ति का खुलासा

शुरुआती जांच में निलंबित एसपी राकेश दुबे की बिल्डरों से साठ-गांठ कर कई राज्यों के आधा दर्जन से अधिक कंस्ट्रक्शन कंपनियों में अवैध तरीके से नकद राशि से निवेश का पता चला है। इसके अलावा होटल, रेस्तरां, मैरेज हाल, प्लॉट में भी करोड़ों रुपये निवेश किए गए हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में बालू के अवैध खनन मामले में निलंबित किए गए भोजपुर के तत्कालीन एसपी राकेश दुबे के पटना और झारखंड के जसीडीह के चार ठिकानों पर गुरुवार को आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने छापेमारी की, जिसमें आय से अधिक करोड़ों रुपये की संपत्ति अर्जित किए जाने का पता चला है। जांच में अब तक 2 करोड़ 55 लाख रुपये की आय से अधिक संपत्ति की जानकारी मिली है।

आर्थिक अपराध इकाई के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के तथ्य की पुष्टि होने के बाद बुधवार को निलंबित दुबे के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई। उन्होंने बताया कि इसके तहत गुरुवार को पटना और झारखंड के जसीडीह के चार ठिकानों पर छापेमारी की गई। उन्होंने बताया कि दुबे के स्वजनों, मित्रों और व्यावसायिक सहभागियों के जरिए कालेधन को सफेद बनाने यानी मनी लांड्रिंग करने के भी प्रमाण मिले हैं।


जांच में उनके द्वारा बिल्डरों से साठ-गांठ कर कई राज्यों के आधा दर्जन से अधिक कंस्ट्रक्शन कंपनियों में अवैध तरीके से नकद राशि निवेश की भी जानकारी मिली है। इसके अलावा होटल, रेस्तरां, मैरेज हाल और भू-खंडों में भी करोड़ों रुपये निवेश किए गए हैं। जांच में यह भी पाया गया है कि अवैध तरीके से कमाए गए करोड़ों रुपये ब्याज पर भी लगाए गए हैं। दुबे द्वारा स्वयं और पत्नी के नाम पर म्यूच्युअल फंड में भी 12 लाख रुपये का निवेश किया गया है।

जांच में पाया गया है कि दुबे ने अपने सेवा काल के दौरान वेतन खाते यानी सैलरी अकाउंट से नकद रुपये की निकासी लगभग नगण्य की है। जांच के दौरान पाए गए दस्तावेजों के आधार पर टीम अब आगे जांच कर रही है। जांच में अब तक 2 करोड़ 55 लाख रुपये की आय से अधिक संपत्ति की जानकारी मिली है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 Sep 2021, 12:02 AM