बिहार के मुजफ्फरपुर में एक होटल से ईवीएम बरामद, सुरक्षा में बरती गई लापरवाही?

डीएम ने कहा कि सेक्टर अधिकारी को कुछ अतिरिक्त ईवीएम रखने के लिए दी गई थीं, ताकि अगर कहीं मशीनें खराब हों तो बदली जा सकें। उन्होंने बताया की ईवीएम बदलने के बाद दो बैलेटिंग यूनिट, एक कंट्रोल यूनिट और दो वीवीपैट कार में छूट गई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में मतदान के दौरान निर्वाचन आयोग पर ईवीएम की सुरक्षा में लापरवाही बरतने का आरोप लगा है। मुजफ्फरपुर के एक होटल से ईवीएम बरामद हुई हैं। खबरों के मुताबिक, मुजफ्फरपुर शहर के बूथ संख्या 180 के पास एक होटल से कुछ लोग ईवीएम लेकर निकल रहे थे। जिसकी सूचना स्थानीय लोगों ने पुलिस को दी।

वहीं इस पूरे मामले में डीएम का बयान आया है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सेक्टर अधिकारी को कुछ अतिरिक्त ईवीएम रखने के लिए दी गई थीं, ताकि अगर कहीं मशीनें खराब हों तो बदली जा सकें। उन्होंने बताया की ईवीएम बदलने के बाद दो बैलेटिंग यूनिट, एक कंट्रोल यूनिट और दो वीवीपैट कार में छूट गई थी।

वहीं इस मामले में ईवीएम के कस्टोडियन सेक्टर मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार को इस पूरे घटनाक्रम के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में उनसे पूछा गया है कि आखिर यह मशीनें होटल के कमरे तक कैसे पहुंच गईं।


ईवीएक के इस तरह से बरामद होने के बाद सवाल खेड़े किए गए हैं। सवाल यह कि आखिर अधिकारी ने इन ईवीएम को कार में कैसे छोड़ दी। यह कोई पहला मामला नहीं जब ईवीएम की सुरक्षा में लापरवाही का आरोप लगा। इससे पहले भी ईवीएम की सुरक्षा में लापवारी के आरोप लग चुके हैं।

इससे पहले 25 अप्रैल को गोवा में कांग्रेस ने चुनाव अधिकारियों द्वारा ईवीएम को लेकर लापरवाही बरतने पर सवाल खड़े किए थे। कांग्रेस का कहना था कि चुनाव अधिकारियों ने ईवीएम को मतदान केंद्र से राज्य के कई संबंधित जिलों में स्ट्रॉन्ग रूम ले जाने में बहुत ज्यादा देरी की। कांग्रेस का दावा किया था कि उस दौरान मशीनों की सुरक्षा में सेंध लगाई गई थी।


कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुनील कवथंकर ने पत्रकारों से कहा था, “निर्वाचन आयोग ने ईवीएम को स्ट्रॉन्ग रूम ले जाने में जिस तरह का लापरवाहीपूर्ण रवैया अपनाया, उसे देखकर हम आश्चर्यचकित और अचंभित हैं। खासकर उत्तरी गोवा में, जहां ईवीएम बुधवार शाम को स्ट्रॉन्ग रूम में पहुंची हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 07 May 2019, 10:52 AM