बिहार जन आंदोलनों की भूमि, एक बार फिर इतिहास बनाने की शुरूआतः ममता बनर्जी

जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जो मुल्क के अंदर हो रहा है और हमारे लोकतंत्र, संविधान, सेक्युलरिज्म पर हमला हो रहा है, उसकी प्रयोगशाला हमारा जम्मू-कश्मीर बन चुका है। इसकी शुरूआत जम्मू-कश्मीर से हुई है और पूरे मुल्क में वही हो रहा है।

ममता बनर्जी ने कहा कि बिहार जन आंदोलनों की भूमि
ममता बनर्जी ने कहा कि बिहार जन आंदोलनों की भूमि
user

नवजीवन डेस्क

बिहार की राजधानी पटना में विरोधी दलों की शुक्रवार को हुई बैठक के बाद विपक्षी दलों के नेताओं ने जमकर बीजेपी पर हमला बोला। बैठक में शामिल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बिहार से प्रारंभ हुआ आंदोलन अपनी परिणति तक पहुंचता है। बिहार में इससे पहले भी कई जन आंदोलन हुए हैं और आज एकबार फिर बिहार से इतिहास बनाने की शुरूआत हुई है।

बैठक के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि हम सभी एकजुट हैं, हम एकजुट होकर लड़ेंगे। उन्होंने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह तानाशाही की सरकार है। उन्होंने अंदेशा जताते हुए कहा कि अगली बार अगर बीजेपी जीतकर सत्ता में आई तो फिर चुनाव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि आज 17 दलों की बैठक हुई। इस बैठक में तीन चीज निकलकर आई- हम लोग एक हैं, हम लोग एक साथ लड़ेंगे, अगली बैठक शिमला में होगी।


इसी बैठक में शामिल होने आईं जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा कि महात्मा गांधी के भारत को 'गोडसे का देश' नहीं बनने देना है, इसलिए हमलोग एकसाथ आए हैं। जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बिहार की जमीन से जो इतिहास बनने जा रहा है, उसकी शुरूआत जम्मू-कश्मीर से हो चुकी है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि हम किसी सत्ता या चुनाव के लिए नहीं, बल्कि लोकतंत्र के लिए इकट्ठा हुए हैं।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हमारी कोशिश यह रहेगी कि हम गांधी के मुल्क को 'गोडसे का मुल्क' नहीं बनने देंगे। उन्होंने कहा कि जो मुल्क के अंदर हो रहा है और हमारे लोकतंत्र, संविधान, सेक्युलरिज्म पर हमला हो रहा है, उसकी प्रयोगशाला हमारा जम्मू-कश्मीर बन चुका है। इसकी शुरूआत जम्मू-कश्मीर से हुई है और पूरे मुल्क में वही हो रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia